खेल खबरें
Trending

Wrestlers protest: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बैठक के बाद पहलवानों ने खत्म किया धरना प्रर्दशन, 4 हफ्ते में जांच होगी पूरी

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मैराथन बैठक के बाद कहा, ‘‘एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया गया है जिसके सदस्यों के नामों का ऐलान आज किया जाएगा।

Wrestlers protest : देश के पहलवान (Wrestler) राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन दे रहे थे। खिलाड़ियों ने सरकार के सामने WFI अध्यक्ष को हटाने और कुश्ती संघ को भंग कराने की मांग रखी है। भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) चीफ और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह (BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh) पर यौन उत्पीड़न व मानसिक रूप से प्रताड़ित करने के आरोप लगे हैं। पहलवानों के प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिले। ये बैठक करीब 5 घंटे देर रात चली। इसके बाद अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उनके साथ बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, बबीता फोगाट और विनेश फोगाट जैसे रेसलर मौजूद रहे।

कमेटी की घोषणा

इस दौरान रेसलर्स ने धरना खत्म करने का ऐलान किया। इसके साथ ही एक कमेटी की घोषणा की गई है जो 4 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, तब कुश्ती संघ का काम भी कमेटी देखेगी। कुश्ती संघ के मौजूदा अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह जांच पूरी होने तक संघ के काम से दूर रहेंगे और जांच में सहयोग करेंगे। अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि- खिलाड़ियों से बड़ी गंभीरता से बातचीत हुई। इन्होंने जो गंभीर आरोप लगाया है उसको बहुत बारीकी से सुना। जो आरोप लगाए हैं उस पर कार्रवाई होगी।

सरकार पर पूरा भरोसा है

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मैराथन बैठक के बाद कहा, ‘‘एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया गया है जिसके सदस्यों के नामों का ऐलान आज किया जाएगा। यह समिति 4 हफ्ते में जांच पूरी करेगी। यह समिति डब्ल्यूएफआई और इसके अध्यक्ष के खिलाफ वित्तीय या यौन उत्पीड़ के सभी आरोपों की गंभीरता से जांच करेगी। वहीं इस दौरान बजरंग पूनिया ने सबको धन्यवाद दिया कि उन्होंने हमारी आवाज सुनी। हमें पूर्ण विश्वास है कि निष्पक्ष जांच होगी। हम अभी प्रोटेस्ट खत्म कर रहे हैं। हमें सरकार पर पूरा भरोसा है।

क्या है मामला

आपको बता दें कि, पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) समेत तमाम अन्य पहलवानों ने कुश्ती महासभा संघ के प्रमुख बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने दावा किया है कि, वो बहुत सारी ऐसी महिला पहलवानों को जानता हैं, जिन्हें आरोपी ने अपना शिकार बनाया है। इसके अलावा कई पुरुष पहलवानों ने भी आरोपी पर बदसलूकी और करियर बर्बाद करने की धमकी देने का आरोप लगाया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button