राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan Assembly Election 2023 : कांग्रेस जुटी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में , क्या बड़ी वजह है रिपीट होने की

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान में इस साल दिसबंर माह में विधानसभा चुनाव होने वाले है इसको लेकर सूबे में अभी से सियासी सरगर्मी देखी जा रही है।अब कांग्रेस पूरी तरह से चुनावी मोड़ में आ चुकी है। इस बार सीएम अशोक गहलोत ने अपना अंतिम बजट लोकलुभावना देकर राजनैतकि हलचल और बढ़ा दी है। चुनावो को देखते हुए कांग्रेस ने प्रदेश में अपनी सरकार को रिपीट करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। समय-समय पर पार्टी नेता इसको लेकर दावा भी कर चुके हैं। वहीं अब एक बार पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने बताया है कि कांग्रेस किस प्रकार राजस्थान की सत्ता में वापसी कर सकती है। बता दे कि इससे पहले सीएम गहलोत भी राजस्थान में सत्ता में वापसी का दावा कर चुके है। सचिन पायलट श्रीगंगानगर में अंबेडकर चौक पर डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति के अनावरण कार्यक्रम में शामिल हुए और इस कार्यक्रम में भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान में अगर तालमेल बेहतर रहा तो कांग्रेस सत्ता में वापसी कर सकती है।

बता दे कि इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया था कि राजस्थान की जनता उनकी वापसी कराएगी। सीएम गहलोत ने कहा कि लोगों का मूड हमारे पक्ष में है। हमने प्रदेश में बेहतरीन योजनाओं को लागू किया है। हमारी प्रतिबद्धता प्रदेश की जनता के साथ है। हमारे कोविड प्रबंधन की दुनिया भर में प्रशंसा हुई है। लोगों को हमारी सरकार पर भरोसा है। हमने पुरानी पेंशन योजना को लागू किया। जनता हमारी सरकार वापस लाएगी। उन्होंने कहा था कि राजस्थान में हमारी सरकार के खिलाफ कोई एंटी इनकंबेंसी नहीं है। उन्होंने चिरंजीवी योजना को लेकर दावा किया था कि ऐसी योजना पूरे देश में नहीं हैं, इसका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है और इन्हीं योजनाओं के सहारे हमें विश्वास है कि हम सत्ता में वापसी करेंगे।

Rajasthan Assembly Election 2023 : वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ये भी दावा किया कि इस बार राजस्थान की परंपरा बदलेगी और कांग्रेस की सरकार वापस आएगी। वहीं अब आने वाले समय में ये देखने वाली बात होगी कि राजस्थान में कांग्रेस वापसी कर पाएगी या फिर बीजेपी सत्ता पर काबिज हो जाएगी। हालांकि राजस्थान में इस बार एक बार फिर आम आदमी पार्टी कांग्रेस का गणित बिगड़ सकती है। क्योंकि हाल ही गुजरात चुनाव में कांग्रेस की हार का एक बड़ा कारण आप पार्टी को ही माना गया है। वहीं, इस बार राजस्थान में एआईएमआईएम पार्टी भी चुनावों में उतर रही है। जिससे कांग्रेस का बड़ा वोट बैंक औवेसी के पक्ष में होने से भी कांग्रेस को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़े :Rajasthan Assembly Election 2023 :राजनैतिक पार्टियों ने शुरू किया मिशन , आगामी विधानसभा चुनावों किसका पलड़ा होगा भारी?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button