राज्य

Rajasthan में तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि सड़क और खेतों पर बिछी ओलों की चादर, फसलों में भारी नुकसान

Rajasthan : राजस्थान के कई जिलों में रविवार को भी ओले गिरने के साथ बारिश हुई। जयपुर, अलवर, बांसवाड़ा में दोपहर में अचानक मौसम बदला और बादल उमड़ने लगे। दिन में ही शाम का एहसास होने लगा। बेमौसम बारिश से किसानों को बड़ा नुकसान हो रहा है। कुछ फसल तो काट कर खेत में रखा गया है, कुछ फसल पक गए हैं। उन्हें काटने की तैयारी है। इस तरह बारिश से फसलें खराब हो रही हैं।

Rajasthan : उधर, कई इलाकों में सुबह-सुबह धुंध छाया रहा। मौसम विभाग ने जयपुर-दौसा में तेज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी किया। अगले दो दिन तक यह सिस्टम सक्रिय रहेगा। इसके बाद 21-22 मार्च को बारिश का दौर हल्का हो जाएगा।

Rajasthan : रविवार दोपहर अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया. साथ ही कई इलाकों में चने के आकार के ओले भी गिरे। इससे खेतों समेत सड़क किनारे ओलों की चादर बिछ गई। वहीं, टोल प्लाजा के पास कच्चे मकान की दीवार गिरने से करीब आधा दर्जन मवेशी भी घायल हो गए।चौमूं के एनएच 52 पर स्थित रजवास, रामपुरा, हरमाड़ा, प्रेमनगर, चेतावाला, टंटियावास टोल प्लाजा, मोटू का बास क्षेत्र सहित कई गांवों में चने के आकार के ओले गिरे हैं. बेमौसम बारिश के साथ ही ओलावृष्टि से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। किसानों के खेतों में लगी गेहूं और जौ की फसल को बुरी तरह नुकसान पहुंचा है। वहीं, टोल प्लाजा के पास कच्चे मकान की दीवार गिरने से करीब आधा दर्जन मवेशी भी घायल हो गए। वहीं, स्थानीय लोगों की मदद से ग्रामीणों ने बचाव कार्य शुरू किया.

बेमौसम बारिश से किसान परेशान

Rajasthan : इसके असर से अगले दो दिन जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग में बादल के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। साथ ही, आंधी-बारिश हो सकती है। कई जगहों पर ओले गिरने की भी आशंका है। इससे पहले शनिवार को भी राज्य के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे थे। मौसम में बदलाव से सर्दी का एहसास होने लगा है।

Rajasthan : जयपुर के चौमूं में बारिश के साथ ओले सहित आसपास के गांवों में बेमौसम बारिश से किसान परेशान व परेशान हैं. वहीं इन दिनों खेतों में कटाई का काम जोरों पर चल रहा है। मौसम में अचानक आए बदलाव ओलावृष्टि और तेज बारिश से खेतों में ओलों की सफेद चादर बिछ गई है।वहीं, गेहूं और जौ की फसल पानी में भीगने से खराब हो गई, जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं. आमेर क्षेत्र के रजवास, रामपुरा, टंटियावास टोल प्लाजा, चेतावाला, प्रेमनगर, राजारामपुरा, बांडी नदी, मोटू का बास सहित कई गांवों में तेज बारिश के साथ चने के आकार के ओले गिरे. वहीं चौमूं अनुमंडल के मोरिजा, सामोद, गोविंदगढ़ क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई.

यह भी पढ़े : Rajasthan में अगले 48 घंटे में होने वाला है ऐसा कुछ देखे यहाँ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button