इंडियाराज्य

Heat Waves: शोधकर्ताओं का दावा इस साल पड़ेगी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी!, राजस्थान में लगातार बढ़ रहा तापमान

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक अध्ययन किया है। इसमें पता चला है कि कुछ सालों से गर्मियों में गर्म हवाएं ज्यादा बढ़ गई हैं, जबकि ठंड के मौसम में ठंडी लहरें कम हो गई हैं।

New Delhi: हैदराबाद यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक अध्ययन किया है। इसमें पता चला है कि कुछ सालों से गर्मियों में गर्म हवाएं (Heat Waves) ज्यादा बढ़ गई हैं, जबकि ठंड के मौसम में ठंडी लहरें कम हो गई हैं। शोधकर्ताओं ने इसमें 1970 से 2019 तक दैनिक अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान डेटा का इस्तेमाल किया, ताकि अधिक तापमान और कम तापमान वाले दिनों के साथ विभिन्न जलवायु क्षेत्र के दिनों की जांच की जा सके। टीम ने पाया कि असामान्य रूप से उच्च तापमान वाले दिन हर साल गर्मियों के दौरान बढ़ रहे हैं जबकि असामान्य रूप से कम तापमान वाले दिन हर साल सर्दियों के दौरान कम हो रहे हैं।

इन राज्यों में अधिकतम तापमान रहने की संभावना

लगातार तीन दिनों या उससे अधिक (Heat Waves) के लिए असामान्य रूप से उच्च तापमान की घटना को हीट वेव इवेंट के रूप में देखा जाता है। ऐसा पाया कि हीट वेव की घटनाएं हर साल 0.6 घटनाओं की दर से बढ़ रही हैं। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले 4 से 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, केरल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। ये 3-5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

हीट वेव्स को लेकर जारी हुई चेतावनी

उत्तर भारत में मार्च के महीने से ही अचानक गर्मी बढ़ी है। मौसम विभाग की ओर से कुछ शहरों में हीट वेव्स को लेकर भी चेतावनी दी गई थी। इसकी वजह से लोगों की तबीयत पर भी असल पड़ा है। खांसी-जुकाम और वायरल के केस इस दौरान ज्यादा देखे जा रहे हैं। इससे पहले आईएमडी की ओर से कहा गया था कि साल 1901 में जब से रिकॉर्ड-कीपिंग शुरू हुआ तब से अब फरवरी को सबसे गर्म दर्ज किया गया है। साथ ही आने वाले दिनों में गर्मी को लेकर संकेत भी दिए गए हैं।

राजस्थान में लगातार बढ़ रहा तापमान

राजस्थान में गर्मी के तेवर (Scorching Heat) जबर्दस्त तरीके (Heat Waves) से तीखे होने लग गए हैं। अप्रैल के मध्य में ही राजस्थान सूरज के ताप से तपने लग गया है। शुक्रवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर में तो तापमानी पारा 42 डिग्री को पार कर गया। श्रीगंगानगर में तापमान 42.1 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार को श्रीगंगानगर राजस्थान में सर्वाधिक गर्म जिला रहा। वहीं बीकानेर, जैसलमेर और बांसवाड़ा में भी तापमान 41 डिग्री के पार चला गया। इसके चलते इन इलाकों में दोपहर में सड़कों पर आवाजाही कम देखने को मिली और लोग घरों में ही दुबके रहे।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को मरूधरा के कई इलाके तापमान की बढ़ोतरी के कारण तप उठे। इनमें पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तो मई जून जैसी तपन महसूस की गई। श्रीगंगानगर में तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही बीकानेर में 41.9, बांसवाड़ा-41.5, जैसलमेर में 41.3, कोटा में 41.0 और बाड़मेर में 40.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार लगभग सभी इलाकों में तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री ज्यादा बना हुआ है।

Read More- दिल्ली शराब घोटाले में Arvind Kejriwal को CBI का समन, AAP ने कहा- रविवार को होंगे पेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button