राज्यराजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस विभाग में 500 मोबाइल यूनिट्स का गठन करने की दी स्वीकृति

Jaipur: आमजन की समस्याओं को दूर (Rajasthan News) करने के लिए अब लोगों की मदद के लिए 108 एबुलेंस की तरह पुलिस भी काम करेगी। आम लोगों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस विभाग में 500 मोबाइल यूनिट्स का गठन करने की स्वीकृति दी है। इस निर्णय से पुलिस की दक्षता और कार्यक्षमता बढ़ेगी। लोगों को राहत जल्दी मिले इसके लिए यूनिट को 100 और 112 नम्बर से जोड़ा जाएगा। अगर किसी व्यक्ति को मदद की जरूरत है और कोई व्यक्ति पुलिस कंट्रोल रुम में फोन करता है तो तत्काल प्रभाव से मोबाइल यूनिट एक्टिव हो जाएगी।

ये होंगे यूनिट में शामिल

यूनिट में एक हैड कांस्टेबल और 2 कांस्टेबल तैनात होंगे जो फोन (Rajasthan News) आते ही घटनास्थल पर पहुंचकर रेस्पोंस करेंगे। इससे आमजन की समस्याओं का निराकरण होगा बल्कि मोबाइल यूनिट्स के गठन से पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ने के साथ साथ आपराधिक घटनाओं में भी कमी आएगी। इन यूनिट्स के गठन के लिए 500 वाहन दिए जाएंगे। जिनके संचालन पर वर्ष 2023-24 में लगभग 60 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

पुलिस की बढ़ेगी ताकत

500 मोबाइल यूनिट मिलने के बाद पुलिस की ताकत बढ़ेगी। अगर थानों की बात की जाए तो थानों में एक जीप और एक पीसीआर रहती है। ऐसे में मोबाइल यूनिट मिलने से अगर एक साथ भी दो तीन जगह से फोन आ जाते है तो वहां साधन भेजने की दिक्कत नहीं आएगी। दो गाड़ियां होने की वजह से कई बार फ्री नहीं होने पर लोगों को इंतजार करना पड़ता है। उम्मीद की जा रही है कि इन मोबाइल यूनिट के आने से यह समस्या दूर हो सकेगी।

वैनों को दिया गया मोबाइल इन्वेस्टिगेशन

पुलिस विभाग को आधुनिक बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार काम कर रहे है। इसके चलते पहले भी पुलिस बेड़े में मोबाइल इन्वेस्टिगेशन यूनिट वैनों को दिया जा चुका है। 71 एमआईयू वैन पुलिस को दी जानी है इसमें अब तक 48 एमआईयू पुलिस को प्राप्त हो चुकी है। ये एमआईयू वैन जिला मुख्यालय से दूर स्थित थानों में उपयोग में लाई जाएंगी। इनकी सहायता से दूरस्थ स्थानों पर होने वाली घटनाओं में जल्द कार्यवाही की जा सकेगी और अनुसंधान में लगने वाला समय भी बचेगा। एमआईयू उपलब्ध होने से जांच अधिकारी जल्द मौके पर पहुंचेंगे और गैजेट्स की मदद से मौके पर ही अनुसंधान किया जा सकेगा।

Read More- Rajasthan News: सीएम अशोक गहलोत का तोहफा, 10 नई नगरपालिका का किया गठन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button