इंडियाटेक ज्ञान

ट्विटर ने हटाए Blue Tick, इसमें अमिताभ बच्चन, विराट कोहली, सीएम योगी समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल

New Delhi: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने ऐलान (Blue Tick) के मुताब‍िक वेरिफाइड अकाउंट से फ्री ब्लू टिक हटा दिए हैं। जिन लोगों ने ब्लू ट‍िक प्लान के लिए पेमेंट नहीं क‍िया है, उनके ट्वि‍टर अकाउंट से ब्लू टिक हटा द‍िए गए हैं। लेगेसी वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटाने का ऐलान मस्क ने 12 अप्रैल को ही कर द‍िया था। उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल से लेगेसी ब्लू टिक मार्क वेरिफाई अकाउंट से हट जाएगा। मस्क ने कहा था क‍ि अगर ब्लू टिक चाहिए ​तो इसके लिए हर महीने भुगतान करना पड़ेगा।

इन बड़ी हस्तियों के ब्लू टिक गायब

ट्विटर की नई व्यवस्था लागू होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सलमान खान, शाहरुख खान सहित तमाम हस्‍ति‍यों के ब्‍लू ट‍िक हट गए हैं। अम‍िताभ बच्‍चन, सच‍िन तेंदुलकर, व‍िराट कोहली का भी ट्व‍िटर ने ब्‍लू ट‍िक हटा ल‍िया है। इसके अलावा यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, बसपा सुप्रीमो मायावती, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी कई द‍िग्‍गजों के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हट गया।

बैज एक स्टेटस सिंबल बनाता है: मस्क

बता दें, पिछले साल एलन मस्क (Blue Tick) के अधिग्रहण से पहले, ट्विटर ने कई अकाउंट को वेरिफाई किया जिसमें पत्रकार, अभिनेता, राजनेता जैसे बड़े हस्तियां शामिल थी। पहले ट्विटर बिना पैसे लिये फ्री में ब्लू टिक देता था। मस्क का मानना है कि बैज एक स्टेटस सिंबल बनाता है, और वह चाहते हैं कि प्लेटफॉर्म पर किसी को भी न्यूनतम शुल्क पर वेरिफाई किया जाए।

अब ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के लिए हर महीने देना होंगे इतने रूपए

Twitter Blue की कीमत हर देश में अलग-अलग है। संयुक्त राज्य में, आईओएस या एंड्रॉइड यूजर्स के लिए $ 11 प्रति माह या $ 114.99 प्रति वर्ष और वेब यूजर्स के लिए $ 8 प्रति माह या $ 84 प्रति वर्ष खर्च होता है। भारत में, iOS के लिए ट्विटर ब्लू की कीमत 900 रुपये मासिक है, वेब मासिक 650 रुपये है जबकि iOS के लिए वार्षिक मूल्य 9,400 रुपये है। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए, मासिक मूल्य 900 रुपये है जबकि वार्षिक मूल्य 9,400 रुपये है।

Read More- Elon Musk ने ट्वीट कर Microsoft को दी केस ठोकने की धमकी, कंपनी ने किया ये ऐलान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button