राज्य

Rajasthan में माली सैनी समाज के आंदोलनकारी ने किया सुसाइड, नोट में लिखा- 12 प्रतिशत लेकर रहेंगे

भरतपुर: राजस्थान (Rajasthan) में माली सैनी समाज के आंदोलन को लेकर मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद आंदोलन खत्म होने के कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन आंदोलन स्थल पर एक व्यक्ति के आत्महत्या करने के बाद मामला एक बार फिर गर्मा गया है। इससे पूर्व सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समाज से अपील की थी कि बातचीत का रास्ता खुला है, सभी की बात सुनी जाएगी।

आंदोलन स्थल पर की आत्महत्या

गौरतलब है कि राजस्थान (Rajasthan) के भरतपुर में सैनी आरक्षण आंदोलन स्थल पर एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि बीते कई दिनों से यह व्यक्ति आंदोलन में शामिल था। आंदोलन का आज पांचवा दिन है और आंदोलकारी व्यक्ति का शव मिलने से मामला और ज्यादा गर्मा गया है। आंदोलन स्थल के पास सड़क किनारे इस व्यक्ति का शव पड़ा मिला है। सूचना मिलने के बाद पुलिस दल मौके पर पहुंच गया है मामले की जांच कर रहा है।

जेब मिला सुसाइड नोट लिखा- 12 प्रतिशत आरक्षण लेकर रहेंगे

माली सैनी समाज के इस आंदोलनस्थल अरोदा गांव के पास चह गांव में नेशनल हाईवे-21 के किनारे सैनी समाज के एक आंदोलनकारी ने पेड़ से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस की मौजूदगी में शव को मंगलवार सुबह एंबुलेंस से नदबई हॉस्पिटल ले जाया गया है। मृतक की पहचान नजदीकी गांव ललिता मुड़िया निवासी मोहन सिंह के रूप में हुई है। शव को भरतपुर के राय बहादुर मेमोरियल अस्पताल की मॉर्च्यूरी में रखवाया गया है। आंदोलन में शामिल लोगों से बातचीत में पता चला है कि मोहन सिंह सैनी समाज से जुड़ा हुआ था और आंदोलन में शामिल था। पुलिस छानबीन में उसकी जेब से मिले पर्चे पर लिखा था कि ज्योतिबा फुले अमर रहे, 12 प्रतिशत आरक्षण लेकर रहेंगे।

सीएम गहलोत से बातचीत करने पहुंची 15 सदस्य कमेटी

सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और प्रदर्शनकारी के शव को पेड़ से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी में रखवा दिया है । जानकारी के मुताबिक मृतक मोहन सिंह सैनी कुछ दिनों से आंदोलन स्थल पर था और सक्रिय भूमिका में था। वहां मौजूद लोगों का कहना था कि उसने पिछले कई दिनों से चल रहे प्रदर्शन और प्रशासन की बेरुखी को देखते हुए फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। वही सैनी समाज आरक्षण संघर्ष समिति के 15 सदस्य कमेटी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से वार्ता करने के लिए जयपुर पहुंच गई है।

आंदोलन का आज पांचवा दिन

आंदोलन आज भी पांचवें दिन जारी है। समाज के लोग 12% आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलनकारियों ने जयपुर आगरा नेशनल हाईवे पर जाम लगा रखा है। आज तड़के सुबह आंदोलनकारियों को आंदोलन स्थल के नजदीक ही सड़क किनारे एक आंदोलनकारी लटका हुआ दिखाई दिया। इसके बाद उन्होने पुलिस को इसकी सूचना दी है। मृतक आंदोलनकारी की पहचान मोहन सिंह सैनी निवासी ललिता खंडार के रूप में हुई है।

Read More- माली-सैनी समाज से CM Gehlot की अपील, हाईवे जाम नहीं करें, सरकार बातचीत को तैयार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button