दुनिया

Imran Khan की गिरफ्तारी पर पाकिस्तान से लेकर अमेरिका, लंदन तक मचा बवाल, समर्थक कर रहे रिहाई की मांग

Washington:पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को मंगलवार शाम गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद देश में कई जगहों पर हिंसा शुरू हो गई है। बता दें कि यह बवाल सिर्फ पाकिस्तान तक सीमित नहीं है, अमेरिका, लंदन से लेकर कनाडा तक में इमरान खान के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। बता दें कि पाकिस्तान एंटी करप्शन एजेंसी ने इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट से कल शाम गिरफ्तार किया है।

दरअसल, इमरान अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले के आरोप में अदालत में पेश हो रहे थे। इसके बाद से हिंसा शुरू हो गई और सड़कों पर जमकर विरोध प्रदर्शन हुए। समर्थकों और PTI के कार्यकर्ताओं ने लाहौर में कॉर्प्स कमांडर के घर पर भी हमला बोल दिया।

वाशिंगटन में भी हो रहा विरोध प्रदर्शन

आपको बता दें कि इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी से अमेरिका में बवाल देखने को मिला। 9 मई को वाशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत के आवास के बाहर इकट्ठा होकर प्रदर्शनकारियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। वाशिंगटन, न्यूयॉर्क और शिकागो सहित शहरों में प्रदर्शन देखे गए। अमेरिका ने पाकिस्तान में अराजकता पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और पाकिस्तान में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और कानून के शासन का सम्मान करने का आह्वान किया है।

लंदन में उच्चायोग के बाहर जमा हुई भीड़

अमेरिका के अलावा लंदन में भी इमरान खान के समर्थकों ने लंदन में पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर जमा होकर विरोध प्रदर्शन किया। इमरान खान के साथ एकजुटता का विरोध टेक्सास के डलास और साथ ही कनाडा के एक शहर मिसिसॉगा में भी देखा गया। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, कनाडा में प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान दूतावास के बाहर आज बड़ा विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है।

PTI नेता को रिहा करने की मांग

वहीं, वाशिंगटन में प्रदर्शनकारियों ने इमरान खान (Imran Khan) के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और पीटीआई नेता को रिहा किए जाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, इमरान खान की गिरफ्तारी पाकिस्तान की लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए हानिकारक होगी। मैरीलैंड और वर्जीनिया सहित अन्य शहरों से आए प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत के आवास के बाहर 9 मई की शाम इमरान खान के समर्थन में बैनर और पोस्टकार्ड लहराए।

इन देशों में जारी हुई एडवाइजरी

इससे पहले एक संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, ‘हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पाकिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है वह कानून के शासन और संविधान के अनुरूप हो। वहीं, यूके के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा, ‘हम पाकिस्तान में शांतिपूर्ण लोकतंत्र देखना चाहते हैं। हम कानून के शासन का पालन देखना चाहते हैं। पाकिस्तान में बढ़ती हिंसा को देखते हुए अमेरिका, कनाडा और यूके ने अपने नागरिकों और राजनयिक कर्मचारियों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है।

Read More- Imran Khan Arrest: इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से किया गया गिरफ्तार, समर्थक कर रहे विरोध प्रदर्शन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button