इंडिया

Anti Mosquito Campaign: मच्छर फ्री दिल्ली के लिए अभियान चलाएगी MCD, शैली ओबेरॉय बोलीं- ‘नियमों का उल्लंघन करने वालों के…’

Anti Mosquito Campaign: दिल्ली के लोगों को मच्छरजनित बीमारियों से बचाने और उसकी रोकथाम के लिए एमसीडी डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया के खिलाफ अभियान शुरू करने जा रही है.दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने एमसीडी के सभी जोन के अधिकारियों को इस अभियान को चलाने के निर्देश दिए हैं.जिसके तहत सभी 250 वार्डों में आरडब्ल्यूए और स्थानीय पार्षद स्कूली छात्रों के सहयोग से व्यापक स्तर पर जनजागरूता अभियान चलाएंगे. साथ ही अधिक मच्छर प्रजनन वाले स्थानों को चिन्ह्रित कर मच्छररोधी दवा का छिड़काव भी किया जाएगा।

एमसीडी मेयर शेली ओबेरॉय ने मच्छरजनित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और सभी जोन के उपायुक्त के साथ सिविक सेंटर में गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक भसी की.इसमें वेक्टर बोर्न डिजीज को रोकने के लिए योजना तैयार की गई. बैठक में मेयर ने कहा कि दिल्ली नगर निगम द्वारा सभी जोन में मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम व बचाव के लिए  डीएमसी अभियान शुरू करेगा.सभी 250 वार्डों में व्यापक स्तर पर विभिन्न जनजागरूता अभियान व कार्यक्रम चलाए जाएंगे.अभियान के दौरान आरडब्ल्यूए, स्थानीय पार्षद और स्कूली छात्रों को शामिल किया जाएगा. इसके अलावा, बार-बार मच्छर प्रजनन पाये जाने पर दोषियों के खिलाफ चालान काटा जाएगा. साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. 

बीमारियों को रोकने के लिए युद्धस्तर पर होगी कार्रवाई

दिल्ली की मेयर ने कहा कि जमीनी स्तर पर बेहतर कार्य के लिए  मलेरिया इंस्पेक्टर, सहायक मलेरिया इंस्पेक्टर और जनस्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों के लिए 16 मई को सेमीनार आयोजित किया जाएगा.साथ ही डीबीसी कर्मचारियों और फील्ड कर्मचारियों की लगातार निगरानी की जाएगी, जिससे वह सुचारू रूप से अपना कार्य करें.दिल्ली नगर निगम ड़ेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है.डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम की जिम्मदारी दिल्ली नगर निगम की होती है, लेकिन दिल्ली सरकार ने पिछले कई वर्षों से प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों के द्वारा नागरिकों में इन बीमारियों के बारे में जागरूकता विकसित की है.इस वर्ष इन बीमारियों के नियंत्रण के लिये दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के साथ मिलकर युद्धस्तर पर कार्रवाई की जायेगी.

सरकारी एजेंसियों को अलर्ट जारी

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार और एमसीडी की विभिन्न एजेंसियां जैसे कि डीएमआरसी, दिल्ली जल बोर्ड, डीडीए आदि को मच्छरजनित बीमारियों के लिए एहतियात और नियंत्रण संबंधी विशेष परामर्श भी जारी किया गया है.ताकि ये सरकारी एजेंसियां भी इस मुहिम में अपना योगदान दे सकें. 

यह भी पढ़ें: Supreme Court में हिंडनबर्ग मामले में कल होगी सुनवाई, समिति ने सीलबंद लिफाफे में सौंपी रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button