दुनिया

S. jaishankar ने स्वीडन में आठ देशों के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात, यूक्रेन युद्ध पर की चर्चा, ऑपरेशन गंगा के लिए दिया धन्यवाद

International: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. jaishankar) दूसरे ईयू इंडो-पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम (ईआईपीएमएफ) में भाग लेने के लिए स्वीडन पहुंचे हैं। उन्होंने फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, साइप्रस, लातविया, लिथुआनिया और रोमानिया के विदेश मंत्री से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने इंडो-पैसिफिक औ रूस-यूक्रेन युद्ध समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

तीन दिवसीय स्वीडन यात्रा पर है जयशंकर

जयशंकर ईयू इंडो-पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम (ईआईपीएमएफ) में भाग लेने के लिए स्वीडन की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने शनिवार को ईआईपीएमएफ में कई देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कॉलोना से मिलकर खुशी हुई। वहीं, उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे।

पीएम मोदी भी बैस्टिल डे परेड में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री मोदी 14 जुलाई को मुख्य अतिथि के रूप में इस वर्ष (S. jaishankar) के बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे। पेरिस में परेड में भाग लेने के लिए मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने आमंत्रित किया था। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के साथ परेड में भाग लेगी।

मोबिलिटी और माइग्रेशन पर बने समझौते पर किए हस्ताक्षर

जयशंकर ने ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग से भी मुलाकात की और उन्होंने मोबिलिटी और माइग्रेशन पर बने समझौते पर हस्ताक्षर किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ऑस्ट्रिया के मेरे मित्र अलेक्जेंडर शालेनबर्ग के साथ बैठक की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि मोबिलिटी और माइग्रेशन में हस्ताक्षर किए। वहीं, बैठक में वैश्विक मुद्दों, विशेष रूप से यूक्रेन और हिंद-प्रशांत पर भी चर्चा की।

बहुपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

विदेश मंत्री ने बेल्जियम के विदेश मंत्री हादजा लाहबीब के साथ अपनी पहली बैठक की और द्विपक्षीय संबंधों और बहुपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। उन्होंने बल्गेरियाई विदेश मंत्री इवान कोंडोव के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और बढ़ते द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। वहीं, जयशंकर ने लातविया के विदेश मंत्री एडगर रिंकेविक्स से भी मुलाकात की और यूक्रेन विवाद के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

रोमानिया के विदेश मंत्री को दिया धन्यवाद

जयशंकर ने यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय नागरिकों (S. jaishankar) को वापस लाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन गंगा की सुविधा के लिए रोमानियाई विदेश मंत्री बोगदान ऑरेस्कु को धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यूरोपीय संघ-भारत-प्रशांत मंत्रिस्तरीय मौके पर रोमानियाई विदेश मंत्री से चर्चा की और ऑपरेशन गंगा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। साथ ही विदेश मंत्री ने रक्षा और ऊर्जा सहयोग पर भी चर्चा की। जयशंकर बांग्लादेश से स्वीडन पहुंचे, वहां उन्होंने छठे हिंद महासागर सम्मेलन को संबोधित किया।

Read More- Islamabad High Court में इमरान खान की पेशी के दौरान हुआ हंगामा, वकीलों ने लगाए नारे तो नाराज हुए जज ने छोड़ा रूम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button