इंडिया

Karnataka: सिद्दारमैया होंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री! डीके शिवकुमार बनेंगे वागी?

बेंगलुरू: कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करने के (Karnataka) बाद अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद के नाम के लिए मंथन शुरू कर दिया है। सूत्रों के हवाले से खबर हैं कि कर्नाटक के नए सीएम के लिए पार्टी की पहली पसंद सिद्दारमैया हैं, पार्टी का मानना है कि सिद्दारमैया अनुभवी नेता होने के साथ साथ कर्नाटक के पूर्व सीएम भी रह चुके हैं, 2023 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत का श्रेय कहीं न कहीं उनकी रणनीति को भी जाता है इसलिए खबर है कि मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस दोनों ही सिद्दु भैया उर्फ सिद्दारमैया को सीएम बनाने के पक्ष में है और जल्द सीएम पद के लिए उनके नाम की घोषणा भी कर सकते है।

देर रात चली विधायक दल की मीटिंग

वहीं खबर यह भी है कि कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद को लेकर (Karnataka) रविवार को देर रात तक विधायक दल की मीटिंग जारी रही, इस मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और तीन ऑब्जर्वर्स सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह मौजूद थे, बैठक के बाद आज तीनों ऑब्जर्वर्स और पार्टी अध्यक्ष खडगे आज दिल्ली रवाना होंगे इसके अलावा सिद्धारमैया भी हाईकमान से मुलाकात करने के लिए दिल्ली पहुंचने वाले हैं। अगर बात कर्नाटक के डिप्टी सीएम की करें तो खबर है कि प्रदेश के डिप्टी सीएम का पद डी के शिवकुमार को मिल सकता है, वर्तमान में शिवकुमार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं।

शिवकुमार करेंगे तख्तापलट?

वहीं सूत्रों की मानें तो विधायक दल की मीटिंग में सिद्धरमैया ने एक सुझाव दिया है कि वह डी के शिवकुमार के साथ मुख्यमंत्री पद साझा करने के इच्छुक हैं, वे चाहते हैं कि पार्टी दोनों नेताओं को मुख्यमंत्री बनाने पर विचार करे हालांकि पहला कार्यकाल सिद्दारमैया खुद के लिए चाहते हैं और वह दो वर्षों के बाद शिवकुमार के लिए सीएम पद छोड़ने को भी तैयार हैं।

दोनों उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच छिड़ा पोस्टर युद्ध

लेकिन दूसरी तरफ डी के शिवकुमार इस बात पर अड़ (Karnataka) गए हैं कि उनको ही सीएम बनाया जाना चाहिए, सिद्दारमैया और शिवकुमार के समर्थकों में जमकर पोस्टर युध्द छिड़ा हुआ है और पार्टी में दोनों नामों को लेकर असमंजस की स्थिती बनती दिख रही है। पार्टी को डर है कि सीएम पद न मिलने पर शिवकुमार वागी भी हो सकते हैं। ऐसे में अब कहना मुश्किल है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कर्नाटक में किस चहेरे पर विश्वास करके सीएम पद सौंपती है और आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अपना दावा मजबूत करती है।

Read More- Karnataka: कांग्रेस नेता Siddaramaiah के आवास के बाहर लगे भगवान राम और हनुमान जी के पोस्टर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button