इंडिया

RBI का बड़ा ऐलान ,वापिस लेगा 2000 के नोट , बैंक से बदलने का मौका मिलेगा सितंबर तक

रिजर्व बैंक (RBI) ऑफ इंडिया ने सबसे बड़ी करेंसी 2000 रुपये के नोट पर बड़ा फैसला लिया है.लेकिन मौजूदा नोट अमान्य नहीं होंगे।आरबीआई के फैसले का मतलब ये हुआ 2000 रुपये का नोट अब चलन में नहीं होगा। बैंक में एक बार में 20 हजार रुपये, यानि 2000 के 10 नोट तक बदलकर उनकी जगह छोटे नोट लिए जा सकेंगे. लेकिन, अकाउंट में इन नोटों को जमा करने पर लिमिट नहीं होगी। अब से ही बैंक 2000 के नोट इश्यू नहीं करेंगे। 30 सितंबर 2023 के बाद ये नोट बैंक के सर्कुलेशन से भी हट जाएंगे.

दरअसल (RBI )आरबीआई ने ‘क्लीन नोट पॉलिसी’ के तहत 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला किया है. ‘क्लीन नोट पॉलिसी में लोगों से गुजारिश कि गई है कि वह करेंसी नोट्स पर कुछ भी न लिखें, क्योंकि ऐसा करने से उनका रंग-रूप बिगड़ जाता है और लाइफ भी कम हो जाती है। आरबीआई एक्ट 1934 की धारा 24(1) के तहत नवंबर 2016 को 2000 रुपये के नोटों को चलन में लाया गया था. लोगों को लेन-देन में अच्छी क्वालिटी के बैंक नोट मिलें इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्लीन नोट पॉलिसी लागू की गई है।ये नोट 8 साल बाद सर्कुलेशन से बाहर होने जा रहा है.

यह भी पढ़े : Karnataka CM: 100 घंटे की सियासत के बाद, सिद्धारमैया दूसरी बार बनेंगे कर्नाटक के सीएम, जानें डीके को कौनसा पद मिला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button