टेक ज्ञान

Rajasthan Weather Update: जानें- राजस्थान में कब मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Rajasthan Weather Update: देश में अभी मौसम (Rajasthan Weather) पूरी तरह से साफ है. कुछ जिलों में हीटवेव भी चल रही है. ऐसे में प्रदेश में तापमान 40 डिग्री के ऊपर जा रहा है. हालांकि, कई जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है. इस बार भले ही मई में उतनी गर्मी नहीं पड़ी हो लेकिन अब माहौल बनने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं कहीं दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं और हल्की बारिश होने की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक बीकानेर, जोधपुर सम्भाग में हीटवेव चलने के आसार है. 22 मई को राज्य के उत्तरी भागों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

इन संभागों में बारिश 

बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तीव्रर्जन, आंधी तेज हवाएं 40-50 किमी प्रति घंटे और हल्की बारिश की संभावना है. 25-28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने और तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. इससे बड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि, कुछ जगहों पर हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. तापमान अधिक होने के चलते स्थिति बदलती जा रही है

इन जिलों में दी गई वार्निंग 

मौसम विभाग ने बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन या आकाशीय बिजली के सतह कुछ स्थानों पर अचानक तेज हवाएं (30-40 KMPH) या हल्की वर्षा हो सकती है. क्योंकि, यहां पर तापमान बहुत ज्यादा हो गया है.  

एक नया विक्षोभ आ रहा 

मौसम विभाग के निदेशक डॉ राधे श्याम शर्मा का कहना है कि एक और नए विक्षोभ के प्रभाव से 21-22 मई को राज्य के उत्तरी भागों (बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग) में एक नए आंधी बारिश के दौर की शुरुआत हो सकती है. 23- 24 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां उत्तरी भागों में बनी रहेगी. वहीं मई के आखिरी सप्ताह में आंधी बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की जानकारी सामने आ रही है.

read more- Mehbooba Mufti Remark: ‘बीजेपी ने हाईजैक कर लिया G20’, महबूबा मुफ्ती बोलीं- तब तक चुनाव नहीं लडूंगी जब तक…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button