इंडिया

India-Australia के बीच हुआ अहम समझौता, पीएम मोदी ने कहा- “हमारे संबंध टी20 मोड में प्रवेश कर चुके हैं”

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस सिडनी में दोनों देशों (India-Australia) के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा कि आज की द्विपक्षीय बैठक के दौरान, हमने इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया-भारत व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते के शीघ्र समापन के लिए अपनी साझा महत्वाकांक्षा को दोहराया।

संयुक्त प्रेसवार्ता में ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कही ये बात

इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में यह हमारी छठी मुलाकात है। यह हमारे व्यापक संबंधों की गहराई और हमारे संबंधों की परिपक्वता को दर्शाता है। हमारे संबंध टी20 मोड में प्रवेश कर चुके हैं।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा कि मुझे बेंगलुरु (India-Australia) में एक नए ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्य दूतावास की स्थापना की घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है जो ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों को भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र से जोड़ने में मदद करेगा।

पीएम मोदी ने सिडनी और ऑस्ट्रेलिया से की द्विपक्षीय बैठक

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में भारत के विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने भी भाग लिया। पीएम मोदी को बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में सेरेमोनियल गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में आगंतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए।

सिडनी में भारतीय प्रवासियों को किया संबोधित

इससे पहले मंगलवार को, पीएम मोदी ने अपनी सिडनी यात्रा (India-Australia) के दौरान एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पारस्परिक विश्वास और पारस्परिक सम्मान पर प्रकाश डाला, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक संबंधों की नींव है।

Read More- Kerala के मंदिरों में अब RSS नहीं कर पाएगा सामूहिक अभ्यास, जानें क्या है वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button