इंडियाराजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan News: गहलोत सरकार ने दुगुनी की तीर्थ यात्रियों की संख्या, 4 हजार यात्री करेंगे हवाई सफर

Jaipur: राज्य में वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थ यात्रा में (Rajasthan News) नागरिकों की संख्या 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दी गई है। इसमें 4 हजार यात्री हवाई जहाज से तथा 36 हजार यात्रियों को ट्रेन से तीर्थयात्रा के लिए रवाना किया जाएगा।

जून में की जाएगी शुरूआत

देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि इस महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत अगले महीने जून से की जाएगी। रेल मार्ग से जाने वाले यात्रियों को 14-15 जून से व हवाई यात्रा को 22 और 23 जून से शुरू किया जाना प्रस्तावित है।

राजस्थान देवस्थानों मंदिरों पर बनाई गई शॉर्ट फिल्म

इस बारे में हुई बैठक में देवस्थान मंदिरों (Rajasthan News) की बनाई गई शॉर्ट फिल्म को पर्दे पर दिखाकर राजस्थान की पहचान बताने वाले मंदिरों की जानकारी दी गई। देवस्थान मंत्री ने इसे घर-घर तक पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 593 मंदिरों के लिए 593 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं।

5 जून को होगा नंदन कानन योजना का शुभारंभ

देवस्थान विभाग की ओर से अति महत्वाकांक्षी (Rajasthan News) नंदन कानन योजना का शुभारंभ 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया जाएगा। इसके तहत देवस्थान विभाग के सभी जिलों में जितने भी मंदिर हैं उनमें पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। मंत्री ने इन मंदिरों में बड़, पीपल जैसे पौधे लगाने पर मुख्य रूप से जोर दिया ताकि लुप्त होती हुई चिड़ियाओं और पक्षियों की सुरक्षा हो सके साथ ही प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने वाले पौधों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके।

मंत्री ने अधिकारियों को हर मंदिर में तुलसी पौधे लगाने के दिए आदेश

मंत्री ने अधिकारियों को हर मंदिर में तुलसी के पौधे लगाने का भी आदेश दिया वह उसी के साथ मोगरे का पौधा भी लगाने का निर्देश दिया ताकि मंदिरों में पूजा करने के लिए फूलों की कमी ना हो। अलवर में देवस्थान विभाग का मंदिर एक कमरे में चल रहा था जिसे नए कार्यालय में शिफ्ट करने के लिए मंत्री ने देवस्थान कमिश्नर को निर्देश दिए। इसके साथ ही देवस्थान विभाग के नवीन कैलेंडर को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई जिसमें मंत्री ने देवस्थान मंदिरों के वार्षिक कैलेंडर छपवाने व इन पर देवस्थान विभाग का लोगो छपवाकर कर तिथि अनुसार कार्यक्रम आयोजित करवाने की बात कही।

Read More- Rajasthan: कुम्भलगढ़ में 3 साल बाद फिर शुरू हुआ लाइट एंड साउंड शो, महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा से गूंजा किला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button