इंडिया

Weather Forecast: नहीं तपा ‘नौतपा’ दिल्ली-NCR में हुई तेज आंधी-बारिश, राजस्थान में इस बार औसत से भी कम होगी वर्षा!

New Delhi: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह (Weather Forecast) तेज हवा के साथ ही मूसलाधार बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो घंटे मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहे हैं। वहीं, खराब मौसम के कारण लो विजिबिलिटी की वजह से विमानों के परिचालन पर भी असर पड़ा है।

यात्रियों को दी गई ये सलाह

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यात्रियों को सलाह दी है कि उड़ान के संबंध में जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइन्स से संपर्क करें। खराब मौसम के कारण फ्लाइट्स के संचालन में बाधा आ रही है।

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान में मानसून (Weather Forecast) को लेकर ब्यौरा जारी कर दिया है। नई दिल्ली में मानसून की जानकारी देते हुए मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि जून से सिंतबर के दौरान पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के माध्यम से 96 फीसदी बारिश होने की संभावना है। इसमें चार फीसदी का अंतर हो सकता है। ऐसे में इस बार मानसून सामान्य रहेगा। अननीनो की स्थिति का बहुत फर्क पड़ता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है।

इन राज्यों में होगी औसत से कम बारिश

देश में औसत बारिश 87 सेंटीमीटर है। पूरे देश में जून में औसत बारिश (Weather Forecast) सामान्य से कम और तामपान ज्यादा रहने की संभावना है। उत्तर-पक्षिम भारत और इससे सटे पक्षिम मध्य भारत के कई क्षेत्रों में प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी भागों और हिमालय की तलहटी में सामान्य या सामान्य से कम होने की संभावना है। इसके मायने ये हैं कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश औसत से कम हो सकती है।

राजस्थान में ये ऐसा रहेगा बारिश का दौर

दक्षिण पश्चिम मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि देश के उत्तर पश्चिम इलाकों में इस मानसून ऋतु के दौरान सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। विभाग ने बताया है कि इस दौरान वर्षा का औसत 92 फीसदी से भी कम रह सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि जून में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान भी सामान्य या फिर सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

Read More- Weather Forecast: राजस्थान के ऊपर बन रहा अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button