राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan Weather Today: कई क्षेत्रों के लिए ‘ओरेंज’ अलर्ट जारी, आंधी-तूफान के साथ होगी ओलावृष्टि, जानें- अपने शहर का हाल

Rajasthan Weather Today : राजस्थान के कई हिस्सों में 28-29 मई को आंधी-तूफान (Duststorm) के साथ बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने जयपुर (Jaipur), बीकानेर (Bikaner), जोधपुर (Jodhpur), अजमेर (Ajmer) और भरतपुर (Bharatpur) संभागों के लिए ‘ओरेंज’ अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है जहां 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और बारिश का अनुमान है.

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते 28-29 मई को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि होने की आशंका है. राजस्थान में शनिवार को भी कई स्थानों पर धूल भरी आंधी आई थी और उसके बाद तेज बारिश हुई थी. बीते कुछ दिनों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मई के महीने में जहां दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहता है वहीं इस वक्त अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री  सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है और अधिकांश जिलों में तापमान 34 से 38 डिग्री के बीच बना हुआ है.

कहीं होगी तेज बारिश कहीं आएगी धूल भरी आंधी
जिलेवार तापमान की स्थिति की बात करें तो राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 24 से 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा और गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. यह स्थिति 31 मई तक बनी रहेगी. अन्य शहरों श्री गंगानगर में तापमान 23 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच, चुरु में 24 से 34 डिग्री के बीच, जोधपुर में 25 से 37 डिग्री के बीच, बीकानेर में 24 से 36 डिग्री के बीच, जैसलमेर में 26 से 36 डिग्री के बीच और उदयपुर में 24 से 35 डिग्री सेल्सियसर के बीच रहेगा. इन सभी स्थानों में अगले 31 मई तक गरज  के साथ बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. वहीं,  कोटा में आसमान हल्के बादलों से घिरा रहेगा जबकि दोपहर बाद धूल भरी आंधी चलेगी और गरज के साथ बारिश हो सकती है. यहां दिन का तापमान 25 से 38 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के लिए बेहद अहम हैं आने वाले 3 दिन, जानें- क्या होने वाला है ख़ास ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button