राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan News: पेपर लीक कांड में आज RPSC अध्यक्ष से पूछताछ कर सकती है ED, इन सवालों का देना पड़ सकता है जवाब

Rajasthan News: पेपर लीक मामले में मनी लांड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) को नोटिस जारी किया है. ईडी गुरुवार या शुक्रवार को आरपीएससी के चेयरमैन संजय श्रोत्रिय या किसी अन्य जिम्मेदार पदाधिकारी से पूछताछ कर सकती है. पूछताछ जांच एजेंसी के जयपुर ऑफिस में की जाएगी. ऐसा पहली बार होगा कि आरपीएससी अध्यक्ष से पूछताछ होगी. माना जा रहा है कि इस दौरान ईडी आरपीएससी अध्यक्ष से पेपर लीक में उनकी भूमिका को लेकर सवाल कर सकती है. उनसे यह भी पूछा जा सकता है कि इस मामले में आरपीएससी ने अपनी ओर से एफआईआर क्यों नहीं दर्ज कराई और अगर उसने एफआईआर दर्ज कराई है तो उसकी क्या स्थिति है.

ईडी ने इससे पहले श्रोत्रिय और आरपीएससी के तत्कालीन सचिव हरजी लाल अटल को नोटिस जारी किया था.अटल ने अपना बयान भी दर्ज करवा दिया है. लेकिन श्रोत्रिय अभी जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए हैं. माना जा रहा है कि आरपीएससी के पदाधिकारी गुरुवार सुबह जयपुर पहुंचेंगे. आरपीएससी के सदस्य बाबूलाल कटारा की इस मामले में हुई गिरफ्तारी के बाद यह पहला मौका होगा जब आयोग के किसी उच्च पदस्थ पदाधिकारी से पूछताछ होगी. सूत्रों का कहना है कि अभी यह साफ नहीं है कि पेपर लीक मामले में आरपीएससी ने एफआईआर दर्ज करवाई है या नहीं. क्योंकि इसकी कॉपी अभी ईडी को नहीं मिली है.ईडी की टीमें सभी 28 ठिकानों से लौट आई हैं. ईडी इस मामले में हुई लेन-देन की कड़ियां जोड़ने का काम कर रही है.

पेपर लीक मामले में ईडी की एंट्री

पेपर लीक मामले में ईडी ने सोमवार को कार्रवाई शुरू की थी. यह मंगलवार तक जारी रही. इस दौरान उसे बाबूलाल कटारा,इस मामले के मास्टर माइंड सुरेश ढाका और सुरेश कुमार विश्नोई के घर से अहम दस्तावेज मिले हैं. ईडी ने इन लोगों के आवास और ऑफिस को सील कर दिया है. ईडी ने राजधानी जयपुर, उदयपुर, अजमेर, जालोर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही में कुल 28 जगहों पर तलाशी अभियान चलाया. इस दौरान जांच एजेंसी के अधिकारियों ने आरोपियों के परिजनों के बयान और वित्तीय लेन-देन की जानकारी जुटाई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button