इंडिया

Cyclone Biparjoy: समुद्र में उठ रही ऊंची लहरें, गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’!

नई दिल्ली: मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के तेज होने की संभावना है। तूफान उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ सकता है और इसका खतरा गुजरात पर मंडरा रहा है। मौसम विभाग (आईएमडी) चक्रवात बिपरजॉय पर लगातार नजर रखे हुए है कि यह गुजरात से टकराएगा या नहीं।

11 जून को टकराएगा

Cyclone Biparjoy वर्तमान स्थिति के अनुसार यह अति विनाशकारी चक्रवात बिपरजॉय पोरबंदर से 620 किलोमीटर दूर है। गुजरात के तट पर इस तूफान का असर 11 जून से देखा जा सकता है। राज्य में मछुआरों और तटीय इलाकों को पहले ही अलर्ट कर दिया गया है। ऐसी संभावना है कि 11 जून से 14 जून तक गुजरात के तटीय इलाकों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

चेतावनी के बाद अलर्ट हुआ प्रशासन

गुजरात में चक्रवाती तूफान के आने से पहले वलसाड के समुद्र तट पर ऊंची लहरें देखी गई हैं। चक्रवाती बिपरजॉय की चेतावनी के बाद वलसाड प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर तीथल बीच को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

अरब सागर से उठा विनाशकारी चक्रवाती तूफान

पूर्व मध्य अरब सागर में विनाशकारी चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) पिछले 6 घंटों के दौरान 9 किमी प्रति घंटे की गति से लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गोवा से लगभग 700 किमी पश्चिम में, मुंबई से 630 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 620 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 930 किमी दक्षिण में मौजूद है।

Read More- Manipur Violence: एक्शन मोड में अमित शाह, किया शांति समिति का गठन, कई विपक्षी नेता भी हुए शामिल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button