इंडिया

PM Modi ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा से फोन पर बात, इन मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार (10 जून) को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटेमेला सिरिल रामाफोसा से फोन पर बात की। राष्ट्रपति रामाफोसा ने अफ्रीकी नेताओं की शांति पहल के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी। पीएमओ की तरफ से कहा गया है कि भारत यूक्रेन में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी पहलों का समर्थन करता है, पीएम ने आगे बढ़ने के तरीके के रूप में बातचीत और कूटनीति के लिए भारत की निरंतर कॉल को दोहराया।

भारत की जी-20 अध्यक्षता को लेकर दक्षिण अफ्रीका का मत

पीएमओ के मुताबिक, राष्ट्रपति रामाफोसा ने (PM Modi) भारत की चल रही जी-20 की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में भारत की पहल के लिए अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया और कहा कि वह अपनी भारत यात्रा के लिए उत्सुक हैं। साथ ही दोनों नेता संपर्क में रहने पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की, जो ऐतिहासिक और मजबूत लोगों से लोगों के बीच संबंधों पर आधारित है।

12 चीतें भारत भेजने के लिए पीएम मोदी ने दिया धन्यवाद

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने इस साल की शुरुआत में 12 चीतों को भारत भेजने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया। उन्होंने इस साल दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता के संदर्भ में ब्रिक्स में सहयोग सहित आपसी हित के कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। भारत की डायलॉग नीति का भी जिक्र भी किया। जानकारी के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटेमेला सिरिल रामाफोसा जल्द ही भारत आ सकते हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट भी किया

इतना ही नहीं पीएम मोदी ने अपनी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटेमेला सिरिल रामाफोसा से फोन पर हुई बातचीत को लेकर ट्वीट भी किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ हुई बातचीत में ब्रिक्स में सहयोग सहित आपसी हित के कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

Read More- Cyclone Biparjoy: 5 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ गया ‘बिपरजॉय’, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button