इंडिया

Odisha Train Accident: CBI ने एक अधिकारी समेत 5 लोगों को लिया हिरासत में, बाहानगा स्‍टेशन को किया सील

Bhuvneshwar: ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा में 2 जून को 288 लोगों की जान लेने वाले भयावह (Odisha Train Accident) रेल हादसे में केंद्रीय खुफिया ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार को पांच लोगों को हिरासत में लिया है। पांच लोगों में एक अधिकारी भी शामिल है। सीबीआई ने कथित तौर पर बहानागा एएसएम को हिरासत में लिया है।

2 जून को हुए हादसे के बाद जांच में जुटी थी CBI

रिपोर्टों के अनुसार, दुर्घटना की जांच के दौरान केंद्रीय ब्यूरो (Odisha Train Accident) ने कई लोगों से पूछताछ की और रविवार देर शाम पांच लोगों को हिरासत में ले लिया। उल्लेखनीय है कि बीते 2 जून को भीषण ट्रेन हादसे के बाद से सीबीआई मामले की जांच कर रही है। सीबीआई की दस सदस्यीय टीम इस मामले से जुड़े कई लोगों से पूछताछ करते हुए मामले की जांच कर रही है।

वैज्ञानिक टीम ने जब्त किये कई नमूने

लगभग नौ अधिकारी, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभारी थे, अब सीबीआई की जांच के दायरे में हैं। केंद्रीय ब्यूरो सहायक स्टेशन मास्टर और गेट मैन से पूछताछ कर रहा है। बाहानगा बाजार थाने को सील कर दिया गया है, जबकि वैज्ञानिक टीम ने कई नमूने जब्त किये हैं। रिले रूम को भी जांच के दायरे में ले लिया है। इस स्टेशन पर किसी भी ट्रेन को तब तक रुकने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि सीबीआई इसकी अनुमति नहीं देगी।

CBI के हाथ लगा अहम सुराग

इस जांच को लेकर दक्षिण-पूर्वी रेलवे (Odisha Train Accident) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने शनिवार को बताया था कि अगले आदेश तक कोई भी ट्रेन बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेगी। गौरतलब है कि हादसे के बाद से ही सीबीआई की टीम बालेश्वर में डेरा डाले हुए हैं। सीबीआई टीम को इस हादसे का सुराग हाथ लग गया है।

बहानगा बाजार स्टेशन पर CBI ने डाला डेरा

बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन का सीबीआई की टीम लगातार दौरा कर रही है। जांच के दौरान सीबीआई ने स्टेशन में मौजूद विभिन्न कम्प्यूटर के हार्ड डिस्क को भी जब्त किया है। इसके अलावा रिकॉर्ड किए गए कई महत्वपूर्ण तथ्य भी संग्रह किए हैं। बाद में बाहानगा स्टेशन के अन्दर मौजूद प्राइवेट नंबर एक्सचेंज बुक की जांच की। टीम ने इस समय के दौरान रिले रूम, पैनल रूम एवं डाटा लॉकर को सील कर दिया है।

Read More- Odisha Train Accident: ‘क्यों एक्टिव नहीं था कवच सिस्टम?’ रेल हादसे वाली जगह पर आमने सामने आए CM ममता और रेल मंत्री, हुई टोकाटोकी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button