राज्य

Rajasthan News: SSB जवान दाताराम सैनी को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

मावंडा कलां: नीमकाथाना मावंडा कलां की ढाणी कुंडली (Rajasthan News) के रहने वाले एसएसबी जवान दाताराम सैनी को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग लेकर चले प्रदर्शन के बाद जवान का पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई।

सम्मान में ग्रामिणों ने निकाली विशाल तिरंगा रैली

अंत्येष्टि से पूर्व ग्रामीणों द्वारा जवान के सम्मान में विशाल तिरंगा रैली निकाली गई। तिरंगा रैली मुख्य मार्गों से होते हुए पैतृक गांव पहुंची जहां राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई। जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने जवान के पार्थिव देह पर पुष्प चक्र भेंट कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान एसएसबी टुकड़ी नेक गार्ड ऑफ ऑनर देकर सैनिक को सलामी दी।

ड्यूटी के दौरान हुई मौत

बता दें ग्राम मावंडा कलां स्थित कुंडली की ढाणी (Rajasthan News) के अर्द्ध सैनिक बल के जवान दाताराम सैनी की शनिवार को लखनऊ में डयूटी के दौरान मौत हो गई। 66 एसएसबी बटालियन के सैनी पदोन्नति के कोर्स के लिए लखनऊ स्थित एसएसबी की चौथी बटालियन में आए हुए थे, जहां शनिवार को शारीरिक अभ्यास के दौरान दौड़ते समय अचानक वह गिर गए। उन्हें तुरंत अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। दाताराम सैनी की 11 दिसम्बर 2020 को मीना सैनी के साथ शादी हुई थी, जिनके दो वर्ष की एक बेटी है और मीना वर्तमान में सात माह की गर्भवती है। आज लखनऊ से पैतृक गांव मावंडा कला ले जाते समय सैकड़ों लोगों ने जवान को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर रोड जाम कर विरोध प्रदर्शन किया।

सात माह की गर्भवती है दाताराम सैनी की पत्नी

सैनिक की पत्नी मीना सात माह की गर्भवती है मीना की (Rajasthan News) कई बार तबीयत खराब हुई। वही डॉक्टर भी घर पर ही मौजूद था जिसने मीना का उपचार किया । विधायक सुरेश मोदी, उपखंड अधिकारी राजवीर यादव, तहसीलदार सज्जन कुमार लाटा, कोतवाली थाना अधिकारी भंवर लाल कुमावत, सदर थाना अधिकारी सुनील कुमार जांगिड़, पाटन थाना अधिकारी राजेश कुमार, वीरांगना कविता सामोता, पूर्व विधायक रमेश खंडेलवाल, भाजपा नेता विष्णु चेतावनी आप नेता महेंद्र मांडिया, बसपा नेता राजेश भाइड़ा ने पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

तेज धूप में भी नहीं रूके ग्रामीण

ग्रामीणों ने SSB शहीद दाताराम सैनी मावंडा को शहीद का दर्जा दिलाने के लिए 3:30 घंटे तक जाम लगाए रखा। सुबह से ही नीमकाथाना जोलडा जोहडा खेतड़ी मुख्य सड़क पर जुट गए थे। तेज धूप के बाद भी लोग नारे लगा रहे थे। पुलिस प्रशासन व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ग्रामीणों को समझाने का काफी प्रयास किया।

अभी तक नहीं मिला शहीद का दर्जा

कुछ मांगों पर सहमति बनी और 11 सदस्यों (Rajasthan News) की टीम गठित हुई लेकिन जानकारी अनुसार अभी शहीद का दर्जा नहीं मिला। शहीद दाताराम सैनी की तिरंगा यात्रा में करीब 15 किलोमीटर पैदल चलकर मावंडा पहुंचे। मावंडा में शहीद दाताराम सैनी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए हैं और उन्होंने कलेक्टर व अन्य उच्चाधिकारियों से शहीद का दर्जा देने के लिए गुहार लगाई।

प्रशासन और अधिकारियों से किया निवेदन

आम आदमी पार्टी के महासचिव महेन्द्र मांडिया ने प्रशासन से निवेदन किया और कहा कि- हमारी बहन जो सात महीने की गर्भवती हैं, दो दिन से खाना नही खाई है किस स्थिति में वो रह रही है। अधिकारियों को इससे जल्द से जल्द अवगत कराए। उन्होंने आगे कहा कि जब तक दाताराम को शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा वे सड़क से नहीं उठेंगे चाहे इसके साथ हमें ही क्यों ना शहीद होना पड़े। और जमकर शहीद दाताराम अमर रहे के नारे लगाए। उन्होंने प्रशासन और आला अधिकारियों से कहा कि यहां किसी भी प्रकार का समझौत नहीं होगा और जल्द से जल्द इन्हें शहीद का दर्जा दिलाने की कार्रवाई प्रारंभ करें।

Read More- PM Modi ने की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा से फोन पर बात, इन मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button