राज्य

Rajasthan News: सीएम गहलोत ने लिखा PM Modi को पत्र, NDRF के नियमों में संशोधन की मांग, बोले-यदि मुआवजा समय पर…

Badmer: राजस्थान (Rajasthan News) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर उनसे एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) के निमयों में संशोधन करने का अनुरोध किया है। सीएम गहलोत ने दावा किया है कि केंद्र द्वारा नियमों में बदलाव से प्रभावित लोगों को मुआवजा देने में देरी हुई है।

सीएम गहलोत ने जालौर सिरोही जिले का किया हवाई सर्वेक्षण

सीएम गहलोत ने मंगलवार को जालौर और सिरोही जिले में चक्रवात बिपारजॉय से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि केंद्र द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के नियमों में बदलाव किया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। इन नियमों में सुधार के लिए राज्य के मुख्य सचिव भी केंद्र के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।’

सीएम गहलोत ने बिपरजॉय से प्रभावित लोगों को दिया आश्वासन

इस दौरान सीएम गहलोत ने दावा किया कि केवल राजस्थान (Rajasthan News) ही नहीं, बल्कि अन्य राज्य भी समय से मुआवजा देने में समर्थ नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘यदि मुआवजा समय पर नहीं दिया गया तो इसका क्या उपयोग है? यह एक बड़ा सवाल है।’ मंगलवार (20 जून) को सीएम अशोक गहलोत ने बिपरजॉय से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरे के दौरान उन्होंने तूफान से प्रभावित लोगों को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार तूफान पीड़ित लोगों के प्रति संवेदनशील है जल्द ही नुकसान का सर्वे करवाकर हर संभव मदद और राहत जारी करेगी।

बिपरजॉय तूफान के कारण बाढ़ जैसे हालात

बता दें अरब सागर से उठने वाले चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Rajasthan News) के कारण प्रदेश के बाड़मेर जिले सहित कई हिस्सों में लगातार दो दिन तक भारी बारिश हुई। इससे कई नदी नालों में उफान के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। भारी बारिश से कई कच्चे मकान बह गए। बाड़मेर के जोधपुर डिस्कॉम को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, डिस्कॉम के हजारों पोल टूटकर धराशाई हो गए हैं। ट्रांसफर छतिग्रस्त होने के कारण बिजली गुल है। इस तूफान से लोगों को भारी नुक्सान उठान पड़ा है। पानी के बहाव के फंसे कई लोगों को एनडीआरएफ और और एसडीआरएफ की टीमों ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

Read More- Rajasthan: बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने जयपुर में पुलिस थाने के सामने किया योग, मंगलवार से दे रहे धरना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button