राज्यराजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan: गहलोत सरकार इन कलाकारों को देगी 100 दिन के ‘काम की गारंटी’, रजिस्ट्रेशन करवाने पर मिलेगा काम

Jaipur: प्रदेश में अब मनरेगा में रोज़गार (Rajasthan) की गारंटी की तर्ज पर अब कलाकारों को भी अपनी कला के प्रदर्शन की गारंटी मिलने जा रही है। राज्य सरकार ने इस दिशा में कवायद शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना- 2023 के नाम से शुरू हो रही इस योजना में अब कलाकारों को वर्ष भर में कम से कम 100 दिन के कला प्रदर्शन का मौक़ा गारंटी के साथ दिए जाने का दावा किया गया है। कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग ने योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है।

ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना (Rajasthan) के तहत 100 दिवस के कला प्रदर्शन की गारंटी उन्हीं कलाकारों को मिलेगी जो इसमें पंजीकृत होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने के लिए जल्द ही एक विशेष वेब पोर्टल शुरू होगा। इसमें प्रदेश के सभी लोक कलाकार अपने जन आधार कार्ड के माध्यम से पंजीकरण करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन, कार्य का आवंटन, भुगतान जैसे सभी कार्यों के लिए मैसेज भेज कर अवगत कराया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन कराने पर मिलेगा ‘लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड’

लोक कलाकारों के लिए शुरू होने जा रही इस ख़ास योजना में रजिस्टर्ड लोक कलाकारों को ‘लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड’ दिया जाएगा। यह कार्ड कला प्रदर्शन अवसर प्राप्त करने के लिए कलाकारों का प्राथमिक दस्तावेज होगा, जो उनकी विशेष पहचान करवाएगा। योजना के संचालन के लिए राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर नोडल एजेंसी रहेगी।

कैसे मिलेगा रोजगार

सरकार इस योजना के तहत दावा कर रही है कि रजिस्टर्ड लोक कलाकारों (Rajasthan) को स्थानीय स्तर पर 100 दिन कला प्रदर्शन का मौका दिया जाएगा। उन्हें राजकीय कार्यक्रम, उत्सवों, मेलों, त्योहारों, समारोह, स्कूल-कॉलेज आदि में कला प्रदर्शन के लिए प्राथमिकता के साथ अवसर दिए जाएंगे।

Read More- Rajasthan Weather Today: राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर शुरू, IMD का आज इन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button