दुनिया

Russia के राष्ट्रपति पुतिन ने की ‘मेक इन इंडिया’ की जमकर तारीफ, प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

New Delhi: रूस (Russia) और भारत के रिश्ते हमेशा से ही अच्छे रहे हैं, जिसके चलते दोनों देशों के बीच डिफेंस से लेकर कई स्तर पर व्यापार भी होता है। प्रधानमंत्री मोदी और व्लादिमीर पुतिन अक्सर एक दूसरे की तारीफ करते नजर आते हैं। इसी बीच अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की तारीफ की है। इसे लेकर पुतिन ने कहा कि भारत सरकार की इस नीति का भारतीय अर्थव्यवस्था पर वाकई में गहरा असर पड़ने वाला है।

पुतिन ने किया मेक इन इंडिया का जिक्र

एजेंसी फॉर स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स (Russia) के एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (ने भारत का जिक्र किया और कहा कि भारत में जो भी अच्छा काम हो रहा है, उससे सीखने में रूस को कोई हर्ज नहीं होना चाहिए। इस दौरान पुतिन ने कहा कि भारत में हमारे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई साल पहले एक योजना की शुरुआत की थी, जिसका नाम ‘मेक इन इंडिया’ है। इस योजना का भारत की अर्थव्यवस्था पर असर दिखा है। ये अच्छी तरह से काम कर रहा है और इससे सीख लेने में हमें कोई नुकसान नहीं है।

इस दौरान पुतिन ने कहा कि हमें अपने प्रोडक्ट्स को आधुनिक रूप देने के साथ ज्यादा सुविधाजनक और फंक्शनल बनाने के बारे में सोचने की जरूरत है। इसीलिए इंडस्ट्रियल और प्रोडक्ट डिजाइन घरेलू व्यापार के लिए एक जरूरी संसाधन बनना चाहिए।

एस जयशंकर ने दिया था बयान

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का ये रिएक्शन विदेश मंत्री एस जयशंकर के उस बयान (Russia) के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत-रूस के रिश्ते बहुत अच्छे रहे हैं और इसके महत्व को कम करना एक गलती होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि रूस के साथ हमें अपने रिश्ते सिर्फ रक्षा तक सीमित नहीं रखने चाहिए। इस दौरान जयशंकर ने रूस के साथ आर्थिक संबंधों का भी जिक्र किया और कहा कि दोनों देशों के आर्थिक रिश्तों में भी सुधार हुआ है।

Read More- Russia ने Ukraine के दो शहरों पर दागी मिसाइल, एक बच्चा सहित 4 लोगों की मौत, 42 घायल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button