इंडिया

Monsoon Update: उत्तर से लेकर दक्षिण तक मानसून सक्रिय, IMD ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट

New Delhi: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक मानसून (Monsoon Update) की झमाझम बारिश हो रही है। कई राज्यों में तो ये वर्षा कहर बनकर आई है। उत्तराखंड, महाराष्ट्र और गुजरात जैसी जगहों पर नदी-नाले उफान पर है। गुजरात के जूनागढ़ और महाराष्ट्र के कोंकण में तो बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने यूपी से बिहार तक के लिए अलर्ट जारी किया है।

4 और 5 जुलाई को यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर प्रदेश (Monsoon Update) में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि, 4 और 5 जुलाई को यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और पश्चिमी यूपी में 5 जुलाई को तेज बारिश हो सकती है। वहीं, महाराष्ट्र में कोंकण और ठाणे में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-NCR में येलो अलर्ट जारी

राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों (Monsoon Update) में भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। 5 और 6 जुलाई के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। आईएमडी के अनुसार, 4 जुलाई तक दिल्ली में हल्की बारिश होती रहेगी।

गुजरात में बारिश का रेड अलर्ट

गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं। नवसारी में 9 इंच बारिश होने से लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। कच्छ, जामनगर और कई दूसरे जिलों में भी मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

बिहार में 4 दिनों तक झमाझम बारिश

बिहार में अगले 3-4 दिनों तक तेज बारिश (Monsoon Update) का अनमान है। पटना समेत कई और शहरों में भारी बारिश के साथ वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है। 3 जुलाई को 8 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट दिया गया है।

असम और बंगाल में होगी भारी बारिश

असम, बंगाल, सिक्किम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, यहां 5 दिनों तक भारी वर्षा हो सकती है। बंगाल में आज तो झारखंड में कल के लिए बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Read More- मणिपुर हिंसा पर CM Biren Singh का बयान- ‘हमें जो विषाक्त फल खाना पड़ रहा है, उसका बीज कांग्रेस ने बोया था’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button