राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Jaipur में 23 जुलाई को अग्रवाल समाज के महाकुंभ का महा आगाज, करीब एक लाख अग्रवाल बंधुओं के शामिल होने का दावा

Jaipur: अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन और ऑल राजस्थान अग्रवाल समाज सेवा समिति के तत्वावधान में प्रदेश का अग्रवाल समाज रविवार 23 जुलाई को जयपुर में विराट अग्र महाकुम्भ का आयोजन करेगा। महाकुम्भ में जयपुर सहित प्रदेश के समस्त जिलों के समाज बंधु बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे। साथ ही प्रदेश की 200 में से 140 विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व होगा। महाकुम्भ के अध्यक्ष राजेंद्र केडिया ने प्रेसवार्ता में पत्रकारों को बताया कि महाकुंभ में एक लाख से अधिक समाज बंधु प्रदेश के कोने-कोने से शमिल होंगे।

पूरी तरीके से गैर राजनीतिक होगा महाकुंभ

महाकुंभ का मंच पूरी तरीके से गैर राजनीतिक होगा और मंच से सिर्फ समाज हित की बातें की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस महाकुंभ के लिए बकायदा एक मांग पत्र तैयार किया गया है, जिसमें सबसे प्रमुख मांग विधानसभा चुनावों में पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने की है। प्रदेश की सभी पार्टियों से 20-20 टिकट देने की मांग की गई है। ऐसा नहीं करने पर समाज नोटा का बटन दबाने का फैसला भी कर सकता है। प्रदेश की लगभग 140 विधानसभा सीटों पर अग्रवाल समाज के मतदाताओं की अच्छी संख्या है। इसके बावजूद समाज को मिलने वाली सीटों की संख्या हर चुनाव में कम होती जा रही हैं। पूरे प्रदेश में लगभग 40 लाख मतदाता होने के बावजूद भी अग्रवाल समाज को राजनीतिक रूप से नजर अंदाज किया जाता रहा है।

क्यों किया जा रहा है ये महाकुंभ?

यही कारण है कि अब समाज इस विषय को लेकर आक्रोशित है। उन्होंने कहा कि जयपुर में भी अग्रवाल समाज के 5 लाख मतदाता हैं लेकिन उस अनुपात में विधानसभा या लोकसभा चुनावों में समाज को प्रतिनिधित्व नहीं दिया जाता है। ऐसे में इन हालातों पर समाज में गहरी नाराजगी है। इसके साथ ही दूसरी मांग प्रदेश में श्री अग्रसेन कल्याण बोर्ड के गठन की रखी गई है। गत कुछ महीनों में राज्य सरकार ने विभिन्न समाजों से जुड़े बोर्ड का गठन किया है। ऐसे में अग्रवाल समाज के लोगों के हित में श्री अग्रसेन कल्याण बोर्ड का भी गठन किया जाना चाहिए।

शहरों और गांवो की होगी महाकुंभ में भागीदारी

अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने बताया कि जयपुर के साथ ही सीकर, झुंझुनूं, चूरू, अलवर, दौसा, भरतपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा, बीकानेर, जोधपुर सहित प्रदेशभर से बड़ी संख्या में अग्रबंधु इस महाकुंभ में शामिल होने जयपुर पहुंच रहे हैं। जयपुर के चारों तरफ के ग्रामीण इलाकों में भी बड़े पैमाने पर जनसंपर्क किया गया है। इसके साथ ही इन इलाकों से महाकुंभ में शामिल होने वाले वाहनों का ब्यौरा भी एकत्र किया जा रहा है। अभी तक लगभग 5 हजार वाहनों का रजिस्ट्रेशन महाकुंभ के लिए किया जा चुका है। जयपुर आने वाले सभी राजमार्गों पर लगभग दो दर्जन चौक प्वाइंट निर्धारित कर दिए गए हैं। बाहर से वाहनों के माध्यम से आने वाले अग्रबंधुओं के खाने-पीने की व्यवस्था इन चौक प्वाइंट्स पर की जाएगी। साथ ही हर चेक प्वाइंट पर लगभग 20-20 वॉलिंटियर्स की टीम भी तैनात रहेगी।

10 हजार कार्यकर्ता नियुक्त किए गए

ऑल राजस्थान अग्रवाल समाज सेवा समिति संभालेगी कमान महाकुंभ के मुख्य संयोजक आनंद गुप्ता ने बताया कि जयपुर में अग्रवाल समाज की सभी समितियों की बैठकें आयोजित की जा रही हैं। इन समितियों के माध्यम से हर समाजबंधु के घर महाकुंभ में शामिल होने की अपील पहुंच रही है। लक्ष्य रखा गया है कि कार्यक्रम के दिन समाज के हर व्यक्ति की उपस्थिति विद्याधर नगर स्टेडियम में हो। उन्होंने बताया कि महाकुंभ को सफल बनाने के लिए ऑल अग्रवाल समाज सेवा समिति एवं शहर की सभी समाज समितियों के लगभग 10 हजार कार्यकर्ता नियुक्त किए गए हैं, जो राजधानी के सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार से लेकर 23 जुलाई को सभा स्थल तक की जिम्मेदारी संभालेंगे।

करीब एक लाख समाज जन के शामिल होने का दावा

थार संवाद की संवाददाता ज्योति गुप्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते कुछ दिनों से लगातार सभी समाज अपनी अपनी ताकत दिखा रहे हैं अग्रवाल समाज 23 जुलाई को अग्र महाकुंभ का आयोजन करेगा करीब इस महाकुंभ में एक प्रदेशभर से एक लाख समाज के लोगों का शामिल होने का अनुमान है अग्रवाल समाज का कहना है की राजनीतिक प्रतिनिधित्व में अग्रवाल समाज को महत्व नहीं दिया गया है यदि बीजेपी और कांग्रेस अग्रवाल समाज को टिकट वितरण में महत्वता नहीं देती है तो नोटा को वोट देकर अपनी ताकत दिखाएंगे महाकुंभ के लिए बीजेपी वह कांग्रेस के कई नेताओं को निमंत्रण दिया गया है।

Read More- Rajasthan Elections: गहलोत सरकार पर भड़के भजन लाल शर्मा, पेपर लीक और कानून-व्यवस्था पर दिया ये बड़ा बयान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button