इंडिया

EPF Interest Rate: 6 करोड़ PF मेंबर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, जानिए अब कितना मिलेगा पैसा

EPF Interest Rate: मोदी सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स के लिए बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने सोमवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि योजना के तहत जमा राशि पर ब्याज दर बढ़ारकर 8.15 प्रतिशत कर दिया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 28 मार्च 2023 को 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर 8.10 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया था. सरकार के इस कदम से ईपीएफओ के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को फायदा पहुंचेगा.

EPFO की ओर से सोमवार को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, भारत सरकार की श्रम और रोजगार मंत्रालय ने EPF योजना के प्रत्येक मेंबर के खाते में वर्ष 2-22-23 के लिए ब्याज जमा करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 के पैरा 60 (1) के तहत मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद ईपीएफओ ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को 2022-23 के लिए PF पर 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज सदस्यों के खातों में जमा करने के लिए कहा है.

PF मेंबर्स के खाते में ब्याज डालने का आदेश

यह आदेश ब्याज दर पर वित्त मंत्रालय की सहमति के बाद आया है. अब EPFO के क्षेत्रीय कार्यालय ग्राहकों के खाते में ब्याज डालेंगे. ईपीएफओ ने मार्च 2022 में 2021-22 के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर को घटाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया था. यह 1977-78 के बाद से सबसे कम ब्याज दर थी, जब ईपीएफ ब्याज दर आठ प्रतिशत थी.

आपको बता दें कि ईपीएफओ PF अकाउंट होल्डर के खाते में जमा राशि को कई जगह निवेश करता है. जिससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा ब्याज के रूप में खाताधारकों को देता है. अब तक पीएफ खाताधारकों को 8.10 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा था. सरकार के इस कदम से साढ़े छह करोड़ से अधिक मेंबर्स को फायदा होगा. 

कर्मचारी के खाते में कितना आएगा पैसा?

एक कर्मचारी की बेसिक सैलरी से 12 फीसदी की कटौती का पैसा PF खाते में जमा होता है. अगर बात एम्प्लॉयर की करें तो उसकी तरफ से की गई कटौती का 8.33 फीसदी हिस्सा EPS (कर्मचारी पेंशन योजना) में जाता है, जबकि बचा हुआ 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जाता है. उदाहरण के तौर पर समझें तो अगर किसी कर्मचारी का 1 लाख रुपये पीएफ अकाउंट में जमा होता है तो उसे 8,150 रुपये ब्याज मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button