इंडिया

NCP Split: महाराष्ट्र में फिर चढ़ा सियासी पारा, शरद पवार गुट के प्रदेश अध्यक्ष से गले मिले अजित खेमे के स्टेट चीफ

मुंबई: महाराष्ट्र विधान भवन परिसर में सोमवार (NCP Split) को एक अजब नजारा देखने को मिला। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता जयंत पाटिल और सुनील तटकरे, जो अब क्रमशः शरद पवार और अजित पवार के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुटों से संबंधित हैं, ने एक-दूसरे को गले लगाया और संक्षिप्त बातचीत की।

जयंत पाटिल ने कहा- इसके राजनीतिक निष्कर्ष न निकाले

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, पाटिल ने विधानमंडल परिसर (NCP Split) के गलियारे में तटकरे को देखा और उन्हें गले लगा लिया। इस दौरान दोनों के बीच कुछ मिनटों तक सौहार्दपूर्ण बातचीत हुई, जिसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि, बाद में पाटिल ने कहा कि एक चुटकुला सुनाने के बाद उन्होंने तटकरे को गले लगाया था। इसके राजनीतिक आधार पर कोई अन्य निष्कर्ष नहीं निकाला जाना चाहिए।

“हमारे बीच एक निजी मजाक के बाद हमने एक-दूसरे को गले लगा लिया। हालांकि, तटकरे और मैं अलग-अलग पार्टियों (एनसीपी गुट) में हैं, लेकिन अन्य पार्टियों के लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना अच्छा है।”

‘बिना सहमति के ऐसी तस्वीरें खींचने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए’

पाटिल ने कहा कि उन्होंने अजित पवार के साथ गए एनसीपी (NCP Split) के कुछ विधायकों के साथ दोपहर का भोजन किया, लेकिन हम अब इन विधायकों के साथ कोई ‘मन की बात’ नहीं करते हैं। राजनीति और व्यक्तिगत स्तर पर संबंधों को अलग-अलग बनाए रखना होगा। दोनों की फोटो वायरल होने पर उन्होंने कहा कि विधान भवन के गलियारे में बिना सहमति के ऐसी तस्वीरें खींचने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

दो जुलाई को एनसीपी में हुई बगावत

  • शरद पवार द्वारा स्थापित एनसीपी को दो जुलाई को अजित पवार और छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ और दिलीप वालसे पाटिल सहित आठ विधायकों के शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल होने के बाद विभाजन का सामना करना पड़ा।
  • रायगढ़ से लोकसभा सदस्य तटकरे और राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल ने अजित पवार के साथ रहना चुना, जबकि अविभाजित पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने शरद पवार के साथ रहना चुना।
  • एनसीपी में विभाजन के बाद अजित पवार गुट ने पाटिल की जगह तटकरे को महाराष्ट्र इकाई प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।
  • शरद पवार गुट ने तटकरे और प्रफुल्ल पटेल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से हटाकर इसका जवाब दिया था और ‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’ के लिए उन्हें सांसद के रूप में अयोग्य घोषित करने की भी मांग की थी।

अजित गुट ने शरद पवार से की थी मुलाकात

बता दें, अजित पवार और उनका समर्थन करने (NCP Split) वाले विधायक, उनके खेमे के मंत्री और प्रफुल्ल पटेल ने पिछले सप्ताह मुंबई में वाईबी चव्हाण केंद्र में शरद पवार से मुलाकात की थी और उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि पार्टी एकजुट रहे। हालांकि, पवार से उन्हें इस पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

Read More- Parliament: संजय सिंह के निलंबन के खिलाफ विपक्ष ने खोला मोर्चा, रातभर संसद के बाहर बैठे रहे सांसद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button