करियर

Rajasthan High Court ने स्टेनोग्राफर के पदों पर निकाली भर्ती, ये होनी चाहिए योग्यता और आयु सीमा

Job/career: राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) जॉब का शानदार मौका दे रहा है। न्यायालय ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत, कुल 277 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट https://hcraj.nic.in/hcraj पर जाकर अप्लाई कर पाएंगे। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 01 अगस्त, 2023 से शुरू होगी और 30 अगस्त, 2023 तक चलेगी। परीक्षा शुल्क जमा करने की लास्ट डेट भी 31 अगस्त है। हालांकि, कैंडिडेट्स एक बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने की लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

ये होनी चाहिए योग्यता और आयु सीमा

हाईकोर्ट की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, स्टेनोग्राफर (Rajasthan High Court) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। आर्ट, साइंस या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, देवनागरी लिपि में हिंदी में लिखना आता हो। वहीं, राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसर छूट दी जाएगी। हालांकि, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एजुकेशन क्वालिफिकेशन की डिटेल में जांच करने के लिए पोर्टल पर नोटिफिकेशन की जांच करनी चाहिए।

इतना लगेगा आवेदन शुल्क

स्टेनोग्राफर ग्रेड थर्ड के पदों पर आवेदन कने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 700 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, राजस्थान के ओबीसी, ईडब्ल्यूएस को 550 रुपये देने होंगे। इसके अलावा, राजस्थान के एससी, एसटी, दिव्यांग को 450 रुपये देना होगा।

Read More- Rajasthan Housing Board भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस स्टार्ट, ये है आवेदन प्रक्रिया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button