इंडिया

Sharad Pawar: ‘आपने जो काम देश के लिए किया…’, पीएम मोदी को तिलक पुरुस्कार देते हुए बोले एनसीपी प्रमुख शरद पवार

Sharad Pawar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज यानी मंगलवार (1 अगस्त) को पूणे में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने तिलक पुरुस्कार से सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आपने जो काम देश के उसके लिए हम आज आपको सम्मानित कर रहे हैं.

एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि इससे पहले यह पुरुस्कार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई, डॉ मनमोहन सिंह, शंकर दयाल शर्मा, इंदिरा गांधी को भी बाल गंगाधर तिलक पुरस्कार से नवाजा गया है. उन्होंने कहा आज इस लिस्ट में पीएम मोदी का भी नाम शामिल हो रहा है इसलिए मैं उनको दिल की गहराइयों से बधाई देता हूं.

‘पहली सर्जिकल स्ट्राइक शिवाजी ने की थी’

बाल गंगाधर तिलक ने कहा कि देश की पहली सर्जिकल स्ट्राइक छत्रपति शिवाजी महाराज ने की थी. उन्होंने कहा कि बाल गंगाधर तिलक ने पुणे में रहते हुए केसरी अखबार शुरू किया था. उन्होंने कहा कि उनकी हमेशा से यही सोच रहती थी कि पत्रकारों पर किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं होना चाहिए. बाल गंगाधर तिलक ने कहा कि गणेश उत्सव शिवाजी जयंती जैसे उत्सव मनाने की शुरुआत भी बाल गंगाधर तिलक के नेतृत्व में ही बड़े पैमाने पर शुरू हुई थी.

विपक्षी दलों के मना करने के बावजूद कार्यक्रम में शामिल हुए थे पवार

नये बने विपक्षी गठबंधन इंडिया के लोगों ने पीएम मोदी के साथ तिलक पुरस्कार मिलने के कार्यक्रम में शरद पवार को पेश होने से रोका था. विपक्षी दलों के इस सुझाव को मानने से पवार ने इंकार कर दिया. इंडिया के सदस्यों कहना था कि ऐसे वक्त में जब बीजेपी के खिलाफ एकजुट होकर एक मोर्चा बनाया जा रहा है तो पवार का इस कार्यक्रम में शामिल होना विपक्ष के लिए अच्छा नहीं होगा.

पवार ने उन सांसदों से मुलाकात नहीं की थी जो उनको इस समारोह में शामिल नहीं होने के लिए मनाना चाहते थे. लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी. यह पुरस्कार हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button