इंडिया

Haryana: गुरुग्राम, फरीदाबाद तक पहुंची हिंसा की आग, क्यों जल रहा हरियाणा, पढ़ें मामले से जुड़ा हर एक अपडेट

Haryana: हरियाणा के नूहं जिले में ब्रजमंडल यात्रा पर पथराव से शुरू हुई हिंसा की चपेट में अब पूरा अहीरवाल आता दिख रहा है. हिंसा की आंच मंगलवार को गुरुग्राम के साथ ही पलवल, फरीदाबाद, रेवाड़ी जिलों में महसूस की गई. अब तक 90 से ज्यादा गाड़ियां अलग-अलग जगह हिंसा में जलाई जा चुकी हैं. दो होमगार्ड समेत 3 लोगों की मौत की खबर है. नूहं के साइबर पुलिस थाने को भीड़ ने तहस-नहस कर दिया है. नूहं (मेवात) जिले में दो दिन के लिए कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है. दक्षिणी हरियाणा के कुछ हिस्सों में अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है. नूहं के अलावा फरीदाबाद और पलवल जिलों में भी मंगलवार को स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं.

कर्फ्यू के बीच हालात काबू में, इंटरनेट बंद

हरियाणा सरकार ने मंगलवार सुबह करीब 10 बजे दक्षिण हरियाणा के हालात पर ऑफिशियल बयान जारी किया है. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने PTI को बताया कि नूहं, सोहना और उनसे सटे हुए जिलों में अब हालात काबू में हैं. इंटरनेट को बंद कर दिया गया है और दो दिन के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. नूहं में पर्याप्त सुरक्षाबल तैनात कर दिए गए हैं. जरूरत पड़ने पर आसपास के इलाकों से सुरक्षा बल एयरलिफ्ट कर नूहं लाए जाएंगे, जिसके लिए एयरफोर्स से स्टैंडबॉय पर रहने का आग्रह किया गया है. हम हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मामले की रिपोर्ट ली है. प्रदेश के डीजीपी पीके अग्रवाल और सीआईडी चीफ आलोक मित्तल भी नूहं के लिए रवाना हो गए हैं.

सुरक्षाबलों की 13 कंपनियां तैनात, 3 जिलों में धारा 144 लागू

ANI ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि नूहं, सोहना और उनसे सटे जिलों में सुरक्षा बलों की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं. यहां 6 और कंपनियां जल्द ही पहुंच रही हैं. नूहं में कर्फ्यू लागू है, लेकिन उससे सटे फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में फिलहाल हालात काबू में हैं. इन तीनों जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. सोहना में शांति समिति की बैठक बुलाई जा रही है.

फरीदाबाद, पलवल में बंद रखे गए स्कूल-कॉलेज

फरीदाबाद और पलवल में हिंसा की संभावना को देखते हुए मंगलवार को स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. जिलों में धारा 144 लागू होने के कारण भी यह कदम उठाया गया है. नूहं में भी स्कूल-कॉलेज कर्फ्यू के कारण बंद रखे गए हैं. जिले में मंगलवार और बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से राज्य में शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है. खट्टर ने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी शांति की अपील की है.

शिव मंदिर में फंसे 5,000 लोगों को रेस्क्यू किया गया

नूहं के नल्हड़ में शिवमंदिर में फंसे करीब 5,000 श्रद्धालुओं को सुरक्षा बलों ने रेस्क्यू कर लिया है. इन सभी को सुरक्षा के बीच उनके घर भेजा जा रहा है. बता दें कि शिव मंदिर से ही ब्रजमंडल यात्रा शुरू हुई थी. यहां आसपास के जिलों से भी लोग पहुंचे हुए थे. हिंसा शुरू होने के बाद शिव मंदिर में फंसे लोगों के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे, जिससे और ज्यादा तनाव बढ़ रहा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button