टेक ज्ञान

YouTube Shorts के लिए जारी हुए कई क्रिएशन टूल, टिकटॉक को देंगे सीधी टक्कर

Tech: YouTube ने शॉर्ट्स के लिए कई क्रिएशन टूल जारी (YouTube Shorts) किए हैं, जो यूजर्स को ज्यादातर वीडियो को रीमिक्स करने और वॉयसओवर जोड़ने की क्षमता देते हैं। बता दें कि शॉर्ट को टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी बनाने के प्रयास में लॉन्च किया गया था। अब, वीडियो-होस्टिंग प्लेटफॉर्म अपने क्रिएशन टूल के ग्रुप को और भी अधिक बेहतर बनाने की प्रक्रिया में है। पहला फीचर Collab है, जो यूजर्स को अन्य शॉर्ट्स या नियमित क्लिप के साथ स्प्लिट स्क्रीन फॉर्मेट में शॉर्ट-फॉर्म वीडियो रिकॉर्ड करने देता है।

कैसे काम करता है फीचर

सभी यूजर्स को एक सही शॉर्ट्स या YouTube कंटेंट से एक कोलैब वीडियो बनाने के लिए रीमिक्स को हिट करना होगा और फिर नया फॉर्मेट चुनना होगा। टिकटॉक पर लंबे समय से स्प्लिट-स्क्रीन इफेक्ट रहा है, जो लोगों को स्क्रीन को कई फ्रेम्स में विभाजित करने की सुविधा देता है।

Collab फीचर

YouTube का Collab अब शुरू हो गया है और आने वाले हफ्तों (YouTube Shorts) में यह टिकटॉक के वर्जन को चुनौती देने के लिए यूजर्स तक पहुंचता रहेगा। iOS यूजर्स को पहले फॉर्मेट मिल रहा है, लेकिन Android यूजर्स को इसका अनुसरण करना होगा।

कैसे रीमिक्स करें

प्लेटफॉर्म एक टूल और भी जोड़ रहा है, जो यूजर्स को मौजूदा शॉर्ट्स को तुरंत बनाने और रीमिक्स करने की सुविधा देता है। उन्हें केवल रीमिक्स बटन पर टैप करना होगा और शॉर्ट्स प्लेयर में ‘ यूज साउंड’ का चयन करना होगा ताकि उनके द्वारा अभी देखी गई क्लिप में उपयोग किए गए ऑडियो और इफेक्ट को ऑटोमेटिकली सामने लाया जा सके। इसके बाद यूजर अपनी पोस्ट पर साउंट और इफेक्ट दोनों लागू कर सकते हैं।

ये फीचर्स भी है खास

इसके अलावा, YouTube आने वाले हफ्तों में हॉरिजॉन्टल वीडियो को वर्टिकल शॉर्ट्स में बदलने को सरल बनाने के लिए डिजाइन किए गए एक नए रिकम्पॉजिशन टूल का परीक्षण शुरू करेगा। यह टूल क्रिएटर्स को रीमिक्स के लिए वीडियो चुनने के बाद उस सेगमेंट के लेआउट, जूम और क्रॉप को समायोजित करने का एक तरीका देगा, जिसका वे उपयोग करना चाहते हैं, जिससे उन्हें पुराने फुटेज को नए फॉर्मेट में फिर से शेयर करने का एक आसान तरीका मिलेगा। वे जिस वीडियो को दोबारा बना रहे हैं उसके लिए नए स्प्लिट स्क्रीन इफेक्ट का उपयोग करना भी चुन सकते हैं।

मोबाइल-फर्स्ट वर्टिकल लाइव की शुरुआत

इन नए क्रिएटर टूल के अलावा, YouTube ऑडियंस के लिए एक नए मोबाइल-फर्स्ट वर्टिकल लाइव अनुभव का भी परीक्षण कर रहा है। ऑडियंस इस नए अनुभव के साथ शॉर्ट्स फीड में वर्टिकल लाइव वीडियो के प्रिव्यू देख पाएंगे, और अगर वे इसे विस्तारित करने के लिए टैप करते हैं, तो उन्हें ज्यादा लाइव वीडियो की स्क्रॉल करने योग्य फीड मिलेगी। यूट्यूब उम्मीद कर रहा है कि इससे क्रिएटर्स के लिए खोज क्षमता बढ़ सकती है। उसका कहना है कि यह उन लोगों के लिए पैसा कमाने का एक शानदार अवसर है, जो हाल ही में उसके पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हुए हैं। नया मोबाइल-फर्स्ट अनुभव आने वाले महीनों में अधिक ऑडियंस तक पहुंचेगा।

Read More- Twitter ने यूजर्स के लिए पेश किया नया फीचर, प्लेटफॉर्म पर वीडियो डाउनलोड करना होगा अब आसान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button