इंडिया

Tomato Price: मदर डेयरी के ‘सफल’ स्टोर पर 259 रुपये किलो बिक रहा टमाटर, दिल्ली में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमत

Tomato Price: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। बुधवार को मदर डेयरी ने अपने सफल खुदरा स्टोर से 259 रुपये प्रति किलो की कीमत पर टमाटर बेचा। प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते आपूर्ति बाधित होने से टमाटर की कीमतें एक महीने से अधिक समय से दबाव में हैं।

आपूर्ति बाधित होने से बढ़ी कीमतें

केंद्र सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नैफेड के माध्यम से रियायती दरों पर 14 जुलाई से टमाटर बेचना शुरू किया था, जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में खुदरा कीमतें कुछ कम हुई थीं, लेकिन आपूर्ति बाधित होने से यह बार फिर जोर पकड़ने लगी हैं।

सफल पर 259 रुपये किलो कीमत

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, टमाटर की खुदरा कीमत बुधवार को 203 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं हैं, जबकि मदर डेयरी के सफल खुदरा स्टोर पर कीमत 259 रुपये प्रति किलोग्राम थी। भारी बारिश के चलते पिछले दो महीनों से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक में गिरावट

पिछले दो दिनों के दौरान दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में टमाटर की आवक में भारी गिरावट आई है। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि कम आपूर्ति के कारण थोक में कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, जिसके परिणामस्वरूप खुदरा कीमतों पर भी असर पड़ा है। एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी में बुधवार को टमाटर की थोक कीमतें गुणवत्ता के आधार पर 170-220 रुपये प्रति किलोग्राम थीं।

आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक के अनुसार, पिछले तीन दिनों में टमाटर की आवक कम हो गई है, क्योंकि भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है। उन्होंने कहा कि आजादपुर मंडी में बुधवार को केवल 15 प्रतिशत टमाटर की आवक हुई, क्योंकि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से केवल छह छोटे ट्रकों को आपूर्ति मिल सकी, इससे कीमतों में तेजी आई है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगले दस दिनों में आपूर्ति में सुधार होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button