मनोरंजन

Remo D’Souza: शाहरुख खान के साथ रेमो डिसूजा का था एक पेज का सीन, ‘परदेस’ को लेकर कोरियोग्राफर का बड़ा खुलासा

Remo D’Souza: बॉलीवुड के शोमैन कहलाने वाले सुभाष घई की फिल्म खलनायक ने आज (छह अगस्त) रिलीज के 30 साल पूरे कर लिए। घई की एक और सुपरहिट फिल्म परदेस अपनी 26वीं वर्षगांठ पूरी करने के कगार पर है। आठ अगस्त को इसकी रिलीज के 26 साल पूरे हो जाएंगे। इस विशेष मौके से पहले, कोरियोग्राफर और फिल्म निर्देशक रेमो डिसूजा ने फिल्म से जुड़ी अपनी कुछ यादें साझा की हैं।

हाल ही में एक साक्षात्कार में रेमो ने यह भी खुलासा किया कि कैसे उनके संवाद, जो उन्होंने शाहरुख खान के साथ फिल्माए थे वे दुर्भाग्य से संपादित कर दिए गए और फिल्म के फाइनल कट में इन्हें जगह नहीं मिल सकी। बता दें कि जिस समय परदेस की शूटिंग हो रही थी, उस समय रेमो जाने-माने कोरियोग्राफर अहमद खान के साथ डांसर के तौर पर काम कर रहे थे। 

बॉलीवुड हंगामा से बातचीत में रेमो ने उस समय को याद किया जब उन्होंने परदेस में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा, “मेरे पास फिल्म से बहुत सारी यादें हैं, मुझे लगता है कि मैं उस पर एक किताब लिख सकता हूं, लेकिन मैं दो बातें कहूंगा। सबसे पहले, इस फिल्म में अभिनय करना मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी। सुभाषजी ने सिर्फ इतना कहा कि उन्हें गैराज सीन में कोरियोग्राफर अहमद खान की टीम से चार लोगों की जरूरत थी और मैं उनमें से एक था। मुझे लाइनें दी गईं, मुझे शाहरुख खान के साथ अच्छी संख्या में संवाद मिले। यह मेरे लिए बहुत नया था।”

उन्होंने कहा, ‘जब फिल्म रिलीज हुई तो मैं अपने सभी दोस्तों को थिएटर में ले गया और बताया कि मैंने शाहरुख खान और सुभाष घई के साथ एक फिल्म की है। हालांकि, जब हम फिल्म देखने बैठे तो पहला भाग खत्म हो चुका था और इसमें मेरा एक भी शॉट नहीं था। भगवान का शुक्र है दूसरे भाग में ‘मेरी मेहबूबा’ गाना आया और उस गाने में मेरी प्रमुख उपस्थिति थी। उस गाने ने मुझे बचा लिया, नहीं तो मेरे दोस्त मुझे सचमुच पीट देते।”

अ फ्लाइंग जट्ट और रेस 3 जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके रेमो ने यह भी स्पष्ट किया कि अब वह फिल्म निर्माण की सभी बारीकियों को समझते हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म की शूटिंग और संपादन पूरी तरह से अलग चीजें हैं। आठ अगस्त, 1997 को सिल्वर स्क्रीन पर प्रदर्शित हुई परदेस में शाहरुख खान, महिमा चौधरी और अपूर्वा अग्निहोत्री ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। फिल्म में आलोक नाथ, अमरीश पुरी और हिमानी शिवपुरी जैसे दिग्गज कलाकार भी अहम किरदार में थे। अपनी रिलीज पर मिश्रित समीक्षा मिलने के बावजूद, परदेस  ने बॉक्स पर जबर्दस्त कमाई की थी। 

यह भी पढ़ें- Jammu And Kashmir: ‘कब्र की शांति और गुलाम की चुप्पी का जश्न नहीं बनता’, महबूबा की नजरबंदी पर चिदंबरम का केंद्र पर निशाना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button