इंडिया

Delhi Traffic Advisory: 15 अगस्त को लाल किला के पास बंद रहेगा यातायात, पढ़ें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

Delhi Traffic Advisory: इस मंगलवार 15 अगस्त को देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इसको लेकर राजधानी दिल्ली हाई अलर्ट पर है। सुरक्षा एजेंसियां और दिल्ली पुलिस सुरक्षा-व्यवस्था को मुस्तैद है। वहीं, ट्रैफिक पुलिस ने भी यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बने रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी के मुताबिक, लाल किला के आसपास यातायात आम जनता के लिए सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से ही राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसमें कहा गया है कि यह केवल अधिकृत वाहनों के लिए खुला रहेगा।

मार्गों में नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निशाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसकी लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड, और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड आम जनता के लिए बंद रहेगा। यह एडवाइजरी मंगलवार को सुबह 4 बजे से 11 बजे तक जारी रहेगी।

पार्किंग लेबल वाहनों के लिए

एडवाइजरी के अनुसार, जिन वाहनों पर रिहर्सल के लिए पार्किंग लेबल नहीं है, उन्हें इन जगहों से बचना चाहिए। इनमें सी-हेक्सागोन, इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन खट्टा और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड, और निजामुद्दीन खट्टा से सलीमगढ़ बाईपास के माध्यम से आईएसबीटी कश्मीरी गेट तक बाहरी रिंग रोड।

Puneet Superstar की लग गई लौटरी, सड़कों पर फर्राटे से दौड़ाई ये महंगी कार, लोग बोले ‘Systumm है लॉर्ड का’

नॉर्थ दिल्ली से साउथ जाने वालों के लिए

उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली और इसके विपरीत यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, कमल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग और रानी झांसी रोड के वैकल्पिक मार्गों को लेना होगा।

पूर्व-पश्चिम गलियारे में, वाहन यातायात NH-24, निजामुद्दीन खट्टा, बारापुला रोड-एम्स फ्लाईओवर के नीचे, रिंग रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, राजेश पायलट मार्ग, पृथ्वीराज रोड और सफदरजंग रोड आदि के वैकल्पिक मार्गों का पालन करेंगे। इसके अलावा शांति वन की ओर पुराना लोहे का पुल और गीता कॉलोनी पुल बंद रहेगा।

मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध

12 अगस्त की मध्यरात्रि से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक निजामुद्दीन और वजीराबाद पुलों के बीच मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। इस अवधि के दौरान महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसों को भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

सिटी और डीटीसी बसें सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार सुबह 11 बजे रिंग रोड पर आईएसबीटी कश्मीरी गेट और रिंग रोड-एनएच 24 (एनएच-9)/एनएच टी-प्वाइंट (निजामुद्दीन खट्टा) के बीच बसें नहीं चलेंगी। इसके लिए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करना होगा।

आमतौर पर लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली मुख्य रेलवे स्टेशन पर समाप्त होने वाली बसों की संख्या कम कर दी जाएगी या उनका मार्ग बदल दिया जाएगा। एडवाइजरी में कहा गया है कि मंगलवार सुबह 11 बजे के बाद सामान्य बस सेवा बहाल कर दी जाएगी।

इसमें कहा गया है कि पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला, भाई मति दास चौक, मोन गेट, आईएसबीटी प्रगति मैदान और अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल पर समाप्त होने वाली सभी बसें तुर्कमान गेट आसफ अली रोड के सामने समाप्त होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button