इंडिया

Modi Cabinet Decisions: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, विश्वकर्मा योजना और पीएम ई-बस सेवा को दी मंजूरी

New Delhi: पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार (16 अगस्त) को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Modi Cabinet Meeting) की बैठक हुई। जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए। मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इस पर 57,613 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। 57,613 करोड़ रुपये में से 20,000 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी।

पीएम ई-बस सेवा को मजूंरी

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये योजना 3 लाख (Modi Cabinet Decisions) और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी. इस योजना के तहत पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर 10,000 ई-बसों के साथ सिटी बस संचालन किया जाएगा। ये योजना 10 वर्षों तक बस संचालन का समर्थन करेगी।

विश्वकर्मा योजना भी हुई मंजूर

वहीं केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। कैबिनेट ने 13,000 करोड़ रुपये की विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है।

30 लाख शिल्पकार परिवारों को लाभ होगा

उन्होंने कहा कि इससे शिल्पकारों को 1 लाख रुपये तक का लोन 5 प्रतिशत पर दिया जायेगा। विश्वकर्मा योजना से 30 लाख शिल्पकार परिवारों को लाभ होगा। इसके अलावा कैबिनेट ने 14,903 करोड़ रुपये के खर्च के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी।

रेलवे की सात मल्टी-ट्रैकिंग परियोजनाओं को भी मिला अप्रूवल

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि डिजीलॉकर वर्तमान (Modi Cabinet Decisions) में केवल नागरिकों के लिए उपलब्ध है और अब इसके 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। जल्द ही एमएसएमई के लिए डिजीलॉकर का नया एक्सटेंशन लॉन्च किया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय रेलवे की सात मल्टी-ट्रैकिंग परियोजनाओं को भी मंजूरी दी है।

Read More- Maharashtra Politics में फिर आएगा ट्विस्ट? केंद्र में मंत्री बनेंगे शरद पवार? भतीजे अजित संग सीक्रेट मीटिंग पर चढ़ा सियासी पारा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button