राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan News: डेढ़ माह बाद धड़ाम से गिरे टमाटर के भाव, उदयपुर में 50 रुपये किलो में बिका, अक्टूबर से और गिरेंगे दाम

Rajasthan News: मानसून के सीजन में पिछले डेढ़ माह से टमाटर ने सभी को लाल किया हुआ था. लाल यानी हद से ज्यादा महंगा हो गया था. कई जगह तो ढाई सौ रुपये किलो तक भी बीके. ऐसे में कई मिम्स भी बनने लग गए थे तो कई वीडियो भी इसके सामने आए थे. लेकिन अब डेढ़ माह के बाद टमाटर के दाम से राहत मिल गई है. अब यह 50 रुपये प्रति किलो के भाव में मिल रहा है. यह दाम एक दिन पहले ही गिरे हैं. बड़ी बात तो यह है कि अगले माह से इसके रेट और भी गिर जाएंगे. जानिए सब्जी मंडी की व्यापारी क्या कह रहे हैं.

मुंबई और बंगलुरु से शुरू हुई आवक

उदयपुर फल सब्जी मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश खिलवानी ने बताया कि शुक्रवार से टमाटर के दामों में गिरावट आ गई है. अब टमाटर रिटेल भाव में 50 से 60 रुपये किलो में बिक रहा है. इसके पीछे कारण यह है कि बारिश के समय में मुंबई के नासिक और बंगलुरु से टमाटर की आवक होती है. वह फिर से शुरू हो चुकी है. डेढ़ माह पहले की बात करें तो इन जगहों पर भारी बारिश या कहें अतिवृष्टि हुई, जिससे फसल बर्बाद हो गई थी. ऐसे में टमाटर की आवक कम हो गई थी. अब वहां की फसल पक चुकी है और उसकी लगातार आवक में बढ़ोतरी हो रही है. इसी कारण शुक्रवार को मंडी में टमाटर 50 से 60 रुपये किलो में बिके. उन्होंने यह भी बताया कि टमाटर के भाव में बढ़ोतरी डेढ़ माह तक रही और अधिकतम रेट 170 रुपये किलो रहे.

अब 20 रुपये किलो तक मिलेंगे टमाटर

मुकेश खिलवानी ने बताया कि आगामी दिनों की बात करें तो अब टमाटर के भाव उस दर तक नहीं पहुंचेंगे, जो पिछले डेढ़ माह से चल रहे थे. क्योंकि अक्टूबर से मध्य प्रदेश से टमाटर आना शुरू हो जाएंगे.यहां से हर साल बड़ी मात्रा में टमाटर आते हैं, जिससे दिसंबर आते-आते टमाटर की रेट 15 से 20 रुपये किलो तक पहुंच जाते हैं. ऐसे में माना जा सकता है कि अब टमाटर महंगे नहीं होंगे.

Read More-Kota Students Suicide: ‘आप क्राइम कर रहे हैं… ‘, कोटा में सुसाइड केस बढ़ने पर CM गहलोत ने कोचिंग वालों की लगाई क्लास

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button