इंडिया

Heritage Train In Udaipur: आजादी से पहले बने मीटर गेज पर दौड़ेगी हैरिटेज ट्रेन, अरावली की खूबसूरत वादियों का होगा दीदार

Udaipur: झीलों की नगरी उदयपुर की खूबसूरती दुनियाभर (Heritage Train In Udaipur) में प्रसिद्ध है। यहां हर 2 से 3 किलोमीटर पर ऐतिहासिक धरोहर, झील, हवेलियां, किले, जंगल और अरावली की खूबसूरत पहाड़िया देखने को मिलती है। इसलिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां अब एक ऐसी ट्रेन चलने वाली है जो 50 किलोमीटर के ट्रेक में जन्नत सा अहसास दिलाएगी। यहां आजादी के पहले का बना ऐसा मीटर गेज ट्रेक है, जहां अब तक ट्रेन संचालित होती है। खास बात यह है कि अब यहां एक हैरिटेज ट्रेन चलने वाली है, जिसमें बैठकर पर्यटक उदयपुर की खूबसूरती को निहार सकेंगे।

देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन तक चलगी हैरिटेज ट्रेन

दरअसल राजसमंद जिले के देवगढ़ से मारवाड़ जंक्शन (Heritage Train In Udaipur) तक के प्राकृतिक नजारे को हेरिटेज ट्रैक से देखने के लिए रेल चलाने की तैयारी की जा रही है। कुछ महीने पहले उदयपुर जिले के रेल मंगवाई थी जिसे चलाने की बात हो रही थी। अब उसे मावली स्टेशन पर खड़ा कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को तकनीकी खामियां के चलते ट्रेक से हटाना पड़ा। अब इस मार्ग पर हेरिटेज स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है। हेरिटेज लुक में एक ट्रेन तैयार की गई है, जो अभी मावली स्टेशन पर खड़ी है। इस ट्रेन में एसी और नॉन एसी कोच लगाए गए है और इसका ट्रायल रन भी हो चुका है।

बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक

दरअसल ट्रेन मेवाड़ को मरवाड़ा के नाम (Heritage Train In Udaipur) से जाना जाता है। यहां आजादी के पहले को बनी मीटर गेज लाइन है। यहां 50 किलोमीटर रुटीन ट्रेन के बाहर खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इस ट्रेन के ट्रेक पर राजसमंद के देवगढ़ से फुलाद, कामलीघाट पडते हैं। यहां का सबसे खास पर्यटन स्थल गोरम घाट है, जहां बारिश के समय सबसे ज्यादा पर्यटक जाते हैं। अभी यहां ट्रेन चल रही है, शनिवार और रविवार को, रेल के डिब्बे खचाखच भरे रहते हैं। अब हैरिटेज ट्रेन चलेगी तो पर्यटकों और ज्यादा आनंद मिलेगा। रेलवे के अनुसार हेरिटेज ट्रेन में एक विशेष कोच भी शामिल है, जिसमें मनोरम दृश्य के लिए बड़ी खिड़कियां हैं। ट्रेन में एक डाइनिंग कार भी उपलब्ध होगी। घाट एक्सप्रेस 30 यात्रियों की क्षमता वाली ट्रेन है। अजमेर मंडल घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए हेरिटेज घाट एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के विपणन और बिक्री के लिए संभावित फर्मों और संगठनों की तलाश कर रहा है।

Read More- भारत के संविधान से हटेगा ‘INDIA’ शब्द! भाजपा सांसद बोले- इंडिया शब्द अंग्रेजों की दी गई एक गाली

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button