इंडिया

Parliament Special Session: पुरानी संसद से शुरू होगा 5 दिन का विशेष सत्र, जानें नई पार्लियामेंट में कब होगा शिफ्ट?

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 18 सितंबर (Parliament Special Session) से संसद का विशेष सत्र बुलाया है। पहले चर्चा थी कि इसकी शुरूआत नए संसद भवन से की जाएगी लेकिन अब इसको लेकर बड़ा अपडेट आया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि विशेष सत्र पुरानी संसद से शुरू होगा और बाद में इसे नए संसद भवन में शिफ्ट किया जाएगा।

19 सितंबर को होगा शुभारंभ!

एएनआई ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर को पुराने भवन में शुरू होगा और बाद में गणेश चतुर्थी के अवसर पर 19 सितंबर को नए भवन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।” ये सत्र 18 सितंबर से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलेगा। हालांकि इसका एजेंडा अभी तक तय नहीं किया गया है। जिसको लेकर कांग्रेस संसदीय दल की चेयरमैन सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है।

विपक्ष ने सत्र का एजेंडा सार्वजनिक करने की मांग की

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की हैट्रिक रोकने के इरादे से बने विपक्ष (Parliament Special Session) के महागठबंधन इंडिया ने मंगलवार (05 सिंतबर) को केंद्र सरकार से संसद का विशेष सत्र का एजेंडा सार्वजनिक करने की मांग की थी। गठबंधन का कहना है कि वो एक पॉजिटिव सेशन चाहता है। इसके बाद सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी।

क्या कहा चिट्ठी में?

सोनिया गांधी ने विपक्ष की ओर से लिखी (Parliament Special Session) चिट्ठी में कहा, “मैं इस बात का उल्लेख करना चाहूंगी कि संसद का विशेष सत्र राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श किए बिना बुला लिया गया है। इस सत्र के एजेंडे के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है।” साथ ही उन्होंने आग्रह किया है कि 18 सितंबर से शुरू होन वाले सत्र के दौरान देश की आर्थिक स्थिति, जातीय जनगणना, चीन के साथ सीमा पर गतिरोध और अडानी ग्रुप से जुड़े नए खुलासों की पृष्ठभूमि में संयुक्त समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग समेत 9 मुद्दों पर उचित नियमों के तहत चर्चा कराई जाए।

Read More- केंद्रीय मंत्री Prahlad Joshi ने कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना- राहुल गांधी को बताया ‘पार्ट टाइम हिंदू’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button