इंडिया

Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक में होगा बीजेपी-जेडीएस गठबंधन? एचडी देवेगौड़ा ने इतनी सीटों की कर दी मांग

New Delhi: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर बीजेपी अपना कुनबा लगातार बढ़ा रही है। यह तय है कि बीजेपी एनडीए के घटक दलों को साथ लेकर चुनाव लड़ेगी, लेकिन इसके लिए बीजेपी ज्यादा से ज्यादा पार्टियों को अपने साथ लाना चाहती है। इसी साल मई महीने में कर्नाटक की सत्ता से बेदखल होने के बाद बीजेपी राज्य में नए साथी की तलाश में है जो कांग्रेस को टक्कर दे सके। इसके लिए बीजेपी को कर्नाटक में साथी मिल गया है।

विधानसभा चुनाव में पिछड़ गई थी जेडिएस और बीजेपी

कर्नाटक की 224 सदस्ययी विधानसभा में कांग्रेस ने (Lok Sabha Election 2024) शानदार जीत दर्ज करते हुए 135 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी 66 सीटों पर सिमट गई थी। जेडीएस को महज 19 सीटों पर जीत मिली थी। पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस साथ मिलकर चुनाव लड़ सकती हैं।

हाथ मिलाने पर सहमत हुए दोनों दल

इंडिया टुडे के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (सेक्युलर) सैद्धांतिक तौर पर 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कर्नाटक में हाथ मिलाने पर सहमत हो गए हैं। सूत्रों ने कहा कि जद (एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने गठबंधन पर चर्चा करने के लिए हाल ही में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

देवेगौड़ा ने मांगी ये 5 सीटें

देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे एचडी देवेगौड़ा ने कर्नाटक (Lok Sabha Election 2024) में बीजेपी से पांच लोकसभा सीटों की मांग की है। सूत्रों ने बताया कि इसपर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेंगे। हालांकि, गठबंधन को लेकर दोनों पार्टियों में अभी कई दौर की बातचीत होनी है। देवेगौड़ा और उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी ने पार्टी नेताओं से चर्चा करने के बाद बीजेपी के सामने यह प्रस्ताव रखा है।

इन सीटों की मांग

जेडीएस ने बीजेपी से जो पांच लोकसभा सीटें मांगी हैं वो मांड्या, हासन, तुमकुरु, चिकबल्लापुर और बेंगलुरु ग्रामीण हैं। कर्नाटक में कुल 28 लोकसभा सीटें आती हैं। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 28 में से 25 सीटें जीती थीं, जबकि पार्टी समर्थित एक उम्मीदवार भी जीता था। कांग्रेस और जेडीएस ने एक-एक सीट जीती थी।

Read More- Parliament Special Session: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले- ‘जयराम रमेश कर रहे झूठा दावा, विरोधाभासी लोगों की एक लॉबी’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button