इंडिया

Ram Mandir की पहली आरती के लिए जोधपुर से भेजा जाएगा 6 क्विंटल घी, 108 रथों पर सवार होकर पहुंचेगा अयोध्या

Jodhpur: देशभर में जनवरी 2024 में भगवान श्रीराम के भक्तों का कई दशकों का लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है। अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह में रामलला विराजमान होंगे। इस ऐतिहासिक उत्सव में जोधपुर की भी खास भागीदारी होने जा रही है। मंदिर में होने वाली पहली आरती और महायज्ञ में जो शुद्ध देसी घी इस्तेमाल होगा, वह जोधपुर से भेजा जाएगा। इसी घी से मंदिर की अखंड ज्योति को प्रज्ज्वलित किया जाएगा। इसके लिए जोधपुर से 6 क्विंटल घी अयोध्या भेजा जाएगा।

108 रथों की निकाली जाएगी भव्य यात्रा

खास बात यह है कि जोधपुर से 108 रथों से भव्य यात्रा (Ram Mandir) निकली जाएगी। रथों में 216 बैल होंगे। ये रथ 27 नवंबर को जोधपुर से अयोध्या के लिए निकलेंगे, जोधपुर के बनाड़ के पास जयपुर रोड पर श्री श्री महर्षि संदीपनी राम धाम गौशाला से गायों का 600 किलो शुद्ध देशी घी राम मंदिर भेजा जाएगा।

महर्षि संदीपन ने लिया था यह संकल्प

महर्षि संदीपन महाराज ने बताया कि उन्होंने संकल्प लिया था कि अयोध्या में जब भी राम मंदिर बनेगा। मंदिर पूजा के लिए शुद्ध देशी गाय का घी वह अपनी गौशाला से लेकर जाएंगे। साल 2014 में उन्होंने गायों का ट्रक रुकवाया था। जो जोधपुर से गोकशी के लिए ले जाया जा रहा था। ट्रक में करीब 60 गाय थी। संत महाराज ने उन गायों को छुड़वाया और आसपास की गौशाला में लेकर गए। सभी ने इन गायों को रखने से माना कर दिया। अंत में उन्होंने निर्णय लिया कि वह अपनी गौशाला शुरू करेंगे और इन गायों की सेवा करेंगे। इसकी शुरुआत करने पर पहले तो लोगों ने मजाक उड़ाया। फिर धीरे-धीरे सहयोग देने लगे। इसी दौरान राम मंदिर बनने की उम्मीद बढ़ने लगी तो उन्होंने और गायों को एकत्रित करना शुरू कर दिया।

21 दिन में पूरी होगी जोधपुर से अयोध्या तक की यात्रा

महर्षि संदीपन महाराज ने बताया कि 9 सालों में गायों (Ram Mandir) की संख्या 60 से बढ़कर 350 हो गई है। गौशाला में अधिकतर वह गोवंश है जो कि सड़क दुर्घटना में घायल हो गए हैं। गोसेवा करने का नतीजा यह हुआ कि गौशाला में गायों को संख्या बढ़ने लगी। महर्षि संदीपन महाराज ने बताया कि अयोध्या से टीम यहां पर देखने के लिए पहुंची। उन्होंने बताया गया कि यूपी के सीएम हाउस भी गए थे। वहां संत के संकल्प बारे में बताया गया. टीम से सहमति मिल गई। जोधपुर में 108 रथों को तैयार करने के लिए काम जोर शोर से चल रहा है। जोधपुर से अयोध्या की दूरी 1150 किलोमीटर की है यह दूरी 21 दिन में पूरी होगी।

Read More- पीएम मोदी ने शिल्पकारों के लिए लॉन्च की PM Vishwakarma Scheme,औजार खरीदने के लिए मिलेंगे 15,000 रुपये, लोन की व्यवस्था के साथ मिलेंगे कई फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button