राज्य

Udaipur Tourism: उदयपुर में टूटा 14 साल का रिकॉर्ड, सितंबर में इतने पर्यटकों ने किया झीलों के शहर का दीदार

उदयपुर: झीलों की नगरी उदयपुर (Udaipur Tourism) पूरे विश्व में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। हर साल यहां लाखों पर्यटक आते हैं और इसे अपने कैमरे और दिलों में कैद करते हैं। इस बार भी पर्यटक के आंकड़ों ने पिछले 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। इस बार इतनी संख्या में पर्यटक आए जो अब तक कभी नहीं आए थे। यही नहीं अभी तो उदयपुर के मुख्य विंटर सीजन के तीन महीने शेष है, जिसमें पूरे साल के दोगुने पर्यटक आते हैं।

सितंबर में 1.61 लाख पर्यटक पहुंचे उदयपुर

दरअसल, जिस 14 साल के रिकॉर्ड की हम बात कर रहे हैं, वह सितंबर माह में आए टूरिस्ट के आंकड़े हैं। इस बार सितंबर में 1.61 लाख पर्यटक आए हैं, जो अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड हैं। यही नहीं पिछले साल 12 माह में करीब 15 लाख पर्यटक आए थे, लेकिन बड़ी बात यह है कि इस साल 9 माह में 13 लाख पार कर गए हैं। अब सबसे बड़े टूरिस्ट सीजन अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर बचे हुए हैं। इसमें संभावना है कि 2 लाख से ज्यादा पर्यटक आएंगे। ऐसे में इस साल 19-20 लाख तक पर्यटकों का आंकड़ा पहुंच सकता हैं।

जनवरी तक आते हैं टूरिस्ट

इन तीन माह की बात की करें तो अक्टूबर में नवरात्रि (Udaipur Tourism) के समय पर्यटकों का फुटफॉल थोड़ा कम हो जाता है, लेकिन इसके बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इसके बाद फिर सबसे ज्यादा बड़ी संख्या में दीपावली के बाद गुजराती टूरिस्ट आते हैं। 10 दिनों तक टूरिस्ट बड़ी संख्या में यहां रहते हैं। इस, दौरान पुलिस के लिए ट्रैफिक संभालना चुनौती बन जाता है। इसके बाद टूरिस्ट का आना लगा रहता है, फिर ज्यादा फुटफॉल 15 दिसंबर के बाद बढ़ता हैं, जो 31 दिसंबर तक रहता है, जनवरी में भी टूरिस्ट आते हैं।

जानिए क्यों बढ़ रहा टूरिज्म

उदयपुर पर्यटकों को अपनी खूबसूरती (Udaipur Tourism) के कारण अपनी और खींच ही रहा है, लेकिन इसके साथ ही इसे लगातार बड़े इवेंट से भी प्रमोशन मिल रहा है। जी-20 से लेकर रॉयल वेडिंग से बड़ी संख्या में टूरिस्ट खिंच रहे हैं। यही नहीं टूरिज्म डिपार्टमेंट और प्रशासन की तरफ से भी लगातार नवाचार किया जा रहा है। साथ ही कई खिताब उदयपुर अपने नाम कर चुका है। जैसे दुनिया की दूसरी सबसे बेस्ट सिटी, महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित पर्यटन स्थल सहित आदि। आगामी दिनों में ही दो बड़े लोक सांस्कृतिक मेले आयोजित होने वाले हैं इन्हीं कारणों से उदयपुर पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है।

Read More- एक बार फिर Rajasthan के दौरे पर आएंगे JP Nadda और बी एल संतोष, भाजपा के साथ संगठन भी सक्रिय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button