दुनिया

Israel Gaza War: जानें कौन है हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद दीफ, इजरायली सेना ने उड़ाया आतंकवादी के पिता का घर

तेल अवीव: हमास के हमले के बाद इजरायल लगातार गाजा पर (Israel Gaza War) बम बरसा रहा है। इस बीच इजरायली रक्षा बलों ने बुधवार (11 अक्टूबर) को अल फुरकान इलाके में हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सुरक्षा बलों ने हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद दीफ के पिता के घर पर बमबारी की। मोहम्मद दीफ को इजरायल पर आतंकवादी हमलों का मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है।

दोनों क्षेत्रों के बीच हमले लगातार जारी

सुरक्षा बलों ने एक्स पर लिखा, फुरकान इलाके में यह उसका तीसरा हवाई (Israel Gaza War) हमला था। इसमें इजरायली लड़ाकू विमानों ने हमास के 450 ठिकानों पर हमला किया। पोस्ट में लिखा है, “आईडीएफ ने गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर हमले जारी रखे हैं। वायु सेना के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने तीसरी बार अल फुरकान में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया। यह पिछले दिन के दौरान इस क्षेत्र में तीसरा हमला है। वहीं, आईडीएफ ने पड़ोस के इलाकों में 450 से ज्यादा ठिकानों पर हमला किया है।”

हमास के हमले में 1,000 से ज्यादा इजरायलियों की मौत

इस बीच, हमास के हमले में इजरायल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,000 से ज्यादा हो गई है। इसमें 2,800 से ज्यादा नागरिक घायल हो गए हैं और 50 लोगों के लापता होने या बंधक बनाए जाने की पुष्टि हुई है।

इजरायल के हमले में 900 फिलिस्तीनी मारे गए

शनिवार (7 अक्टूबर) को इजरायल के ऊपर (Israel Gaza War) फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप हमास ने 5,000 रॉकेट्स से हमला कर दिया था। इसके जवाब में इजरायल ने युद्ध की घोषणा करते हुए गाजा पर पलटवार कर दिया। अबतक दोनों तरफ से सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अबतक इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 900 फिलिस्तीनी मारे गए और 4,600 से ज्यादा घायल हो गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मृतकों में 140 बच्चे और 120 महिलाएं शामिल हैं। वही, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि गाजा में 180,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी आश्रयस्थलों में रह रहे हैं। अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, कनाडा आदि देशों ने कहा है कि इजरायल को आत्मरक्षा का अधिकार है।

Read More- Israel Hamas War Updates: PM Modi और इजरायली पीएम नेतन्याहू ने फोन पर की बात, जानिए दोनों के बीच हुई क्या बातचीत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button