इंडिया

Kedarnath Dham: परिवार समेत बाबा केदार के दरबार पहुंचे उद्योगपति मुकेश अंबानी, जानिए कितने करोड़ का दिया दान?

Kedarnath Dham: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के प्रमुख और उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने गुरुवार को श्री बद्रीनाथ (Badrinath) और श्री केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) की यात्रा की. इस दौरान उनके बेटे अनंत अंबानी, उनकी मंगेतर राधिका मर्चेंट और अन्य रिश्तेदार भी मौजूद रहे. अंबानी परिवार ने मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की. इसके बाद अंबानी परिवार ने बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) को पांच करोड़ रुपये का चेक भी दान के रूप में दिया.

मुकेश अंबानी का बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने पर बीकेटीसी ने उनका स्वागत किया. अंबानी पहले बद्रीनाथ और उसके बाद केदारनाथ धाम पहुंचे. बद्रीनाथ में बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने अंबानी का अंगवस्त्र भेंट कर स्वागत किया. अंबानी ने बीकेटीसी को पांच करोड़ रुपये की धनराशि दान दी. उन्होंने चेक के जरिए यह धनराशि बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय को सौंपी. इस अवसर पर बीकेटीसी के उपाध्यक्ष किशोर पंवार भी मौजूद थे.

मंदिर प्रशासन ने दी यह जानकारी
बीकेटीसी के अध्यक्ष अजय अजेंद्र ने बताया, ”बदरीनाथ दर्शन के बाद उद्योगपति मुकेश अंबानी केदारनाथ धाम पहुंचे. वहां भी मंदिर में उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की. केदारनाथ में केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त सचिव और बीकेटीसीके मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह ने उनकी अगवानी की.” इस दौरान हर-हर महादेव का जयघोष लगाते लोग नजर आए. वहीं, अंबानी परिवार मंदिर के गर्भगृह से हाथ जोड़ते हुए बाहर निकला. मार्ग के दोनों तरफ लोग उन्हें देखने के लिए उमड़े. इस दौरान हाथ जोड़कर मुकेश अंबानी ने उनका अभिवादन किया. 

चारधाम में टूटा पुराने वर्षों का रिकॉर्ड
बता दें कि चारधाम की यात्रा शुरू होने के बाद से फिल्म, क्रिकेट, राजनीति और उद्योग जगत की हस्तियों का भी केदारनाथ दर्शन जारी है. कुछ दिन पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी बाबा केदार के दर्शन किए थे. सीएम योगी ने वहां पूजा अर्चना भी की थी. उनसे पहले क्रिकेटर ऋषभ पंत भी अपने पिता के साथ बाबा केदार के दरबार में पहुंचे थे. चार धाम की यात्रा में इस बार पुराने रिकॉर्ड टूट गए हैं. अब तक 44 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button