दुनिया

Israel Hamas Conflict Update: हमास के 60 आतंकी मिनटों में ढेर, 250 बंधक छुड़ाए, सामने आया इजरायली सेना के एक्शन का वीडियो

Israel Hamas Conflict Update: इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने गाजा में फिलिस्तीनी आतंकी समूह हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर युद्ध छेड़ रखा है. यह युद्ध 7 अक्टूबर को हमास आतंकियों के इजरायल पर हमला कर 1,300 से ज्यादा लोगों की हत्या करने और सैकड़ों लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले जाने के बाद शुरू हुआ है. इसके जवाब में IDF लगातार हमास आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन कर रही है. IDF ने इजरायल से सटी गाजा पट्टी की सीमा के करीब हमास के एक ठिकाने पर हमला बोलकर IDF की एलीट फ्लोटिला 13 यूनिट ने 250 से ज्यादा बंधकों को रिहा कराया है. इजरायली सेना की इस टुकड़ी ने सूफा मिलिट्री पोस्ट पर दोबारा कंट्रोल करने के लिए किए गए इस ऑपरेशन के दौरान 60 से ज्यादा हमास आतंकियों को मार दिया है. साथ ही 26 को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें हमास के सदर्न नेवल डिविजन का डिप्टी कमांडर मुहम्मद अबू अली भी शामिल है. IDF ने 7 अक्टूबर को हुए इस ऑपरेशन की लाइव वीडियो फुटेज शुक्रवार (13 अक्टूबर) को सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसमें इजरायली सेना के जवान चुन-चुनकर हमास आतंकियों को ठिकाने लगाते दिख रहे हैं.

क्या दिख रहा है वीडियो में

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पहले ट्विटर) पर IDF ने इस ऑपरेशन का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में दिख रहा है कि करीब एक दर्जन से अधिक सैनिकों ने किस तरह अपने टारगेट पहचानने की कोशिश की. इसके बाद बंधकों को रखी जाने वाली इमारतों के अंदर घुसकर इजरायली सैनिकों ने बंधकों को आजाद कराया. इसी दौरान ये सैनिक हमास की आतंकी चौकी पर गोलीबारी करते और ग्रेनेड फेंकते हुए भी दिखाई दिए. बंकर के अंदर घुसे इजरायली सैनिकों ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे यहां उनकी जान बचाने के लिए आए हैं. वो उनसे ये भी पूछते हैं कि क्या उन्हें फौरन किसी ‘प्राथमिक चिकित्सा’ की जरूरत है.

अपने जवानों की तारीफ की IDF ने

IDF ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करते हुए इस ऑपरेशन की जानकारी दी. साथ ही इस ऑपरेशन में शामिल अपने जवानों की भी तारीफ की. IDF ने लिखा, हमारे जांबाज फौजियों ने एक साथ कई मोर्चों पर काम किया और ये कामयाबी हासिल की. इस दौरान हमारा फोकस किबुत्ज़ बारी, मिट्ज्वा सोफा, कफ़र गाजा, साद, मेफल्सिम और निर ओज़ इलाके पर था.नहमारे जवानों ने बड़ी कामयाबी हासिल की और कमाल कर दिया. हमास के दक्षिणी नौसैनिक ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर मुहम्मद अबू अली समेत 26 आतंकवादियों को उनके बिल से खींचते हुए घुटनो पर ला दिया. अब सारे आतंकवादी हमारे राडार पर हैं.’

IDF के ग्राउंड अटैक शुरू करने से पहले आया वीडियो

IDF ने यह वीडियो उस समय जारी किया है, जब इजरायली सेना गाजा सिटी में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयारी कर रही है. इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में रहने वाले 10 लाख से ज्यादा आम लोगों को अपने घर छोड़कर 24 घंटे के अंदर दक्षिणी गाजा में पहुंचने का आदेश दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button