राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Election 2023: सोशल मीडिया पर आचार संहिता का हो रहा उल्लंघन, विज्ञापनों से हो रहा नेताओं का प्रचार

बस्सी: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा 9 सितम्बर (Rajasthan Election 2023) को आचार संहिता लागू होते ही विधानसभाओं में जिला निर्वाचन अधिकारियों के निर्देश पर निर्वाचक एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों ने नेताओं के झण्डे-बैनर व होर्डिंग्स हटवा दिए। आचार संहिता की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर नेताओं का प्रचार चल रहा है।

सोशल मीडिया पर विज्ञापनों से हो रहा प्रचार

हालांकि सोशल मीडिया पर आचार संहिता के बाद वाले विज्ञापनों पर कार्रवाई के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन ऑफ मॉनिटरिंग कमेटी बनी होती है, वहीं कार्रवाई करती है। जयपुर ग्रामीण की बस्सी, जमवारामगढ़ व चाकसू विधानसभा में सोशल मीडिया पर नेता एवं उनके समर्थकों ने प्रचार प्रसार की धमाल मचा रखी है।

नेता व समर्थक कर रहे वाहवाही

विधानसभा चुनाव को लेकर नेता व समर्थक पिछले कई माह (Rajasthan Election 2023) से प्रचार कर रहे थे। कहीं पर पोस्टर, होर्डिंग्स लगाए जा रहे थे। आचार संहिता के बाद पाबंदी लग गई, लेकिन सोशल मीडिया पर नेता व समर्थक अभी भी प्रचार कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर प्रचार पर कोई पाबंदी नहीं होने से बैनर-पोस्टर बनाने वाले प्लेटफार्म को नुकसान हो रहा है। नेता एवं उनके समर्थक कम खर्च में ही सोशल मीडिया पर प्रचार कर रहे हैं।

बना रखे हैं सोशल मीडिया विंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) लड़ने वाले अधिकांश नेताओं की अपनी टीम है। यह टीम सोशल मीडिया पर काम करती है। यहां तक कि नेता ही नहीं राजनीतिक पार्टियों ने सोशल मीडिया ग्रुप बनाकर सोशल मीडिया प्रभारी, सहप्रभारी आदि की नियुक्तियां भी की हैं।

Read More- Rajasthan Elections: केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का गहलोत सरकार पर निशाना, कहा- कांग्रेस ने सुशासन को कुशासन में बदला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button