राज्य

Rajasthan Weather: इन 20 जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें कब से शुरू होगी शीतलहर

Jaipur: राजस्थान में रविवार से बारिश (Rajasthan Weather) शुरू होगी। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन में राजस्थान के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, गंगानगर में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश के साथ इन जिले में 30 से 35KM प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवा भी चल सकती है।

जम्मू कश्मीर के पास एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ

जयपुर मौसम केन्द्र के सीनियर साइंटिस्ट हिमांशु शर्मा (Rajasthan Weather) ने बताया- उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। इस सिस्टम के असर से गंगानगर, बीकानेर से लगते पंजाब और पाकिस्तान की सीमा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, इसलिए आज देर रात से गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ के जिलों में मौसम में बदलाव हो सकता है। यहां तेज हवा चलनी शुरू हो सकती है। उन्होंने बताया कि उत्तर भारत में एक के बाद एक तीन सिस्टम एक्टिव होंगे, जिससे बड़ी मात्रा में नमी आ रही है। इसके कारण उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में बारिश होगी।

इन जिलों में असर

  • 15 अक्टूबर को गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, नागौर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, अजमेर, झुंझुनूं, अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर में बादल गरज और बरस सकते हैं।
  • 16 अक्टूबर को इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर रहेगा। इस दिन गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, नागौर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, अजमेर, झुंझुनूं, अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर के अलावा भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में भी बारिश हो सकती है।
  • 17 अक्टूबर को प्रदेश से इस सिस्टम का असर कम होने लगेगा और कुछ जिलों में हल्की छुटपुट बारिश होने के बाद मौसम साफ होने लगेगा।

18 अक्टूबर से गिरेगा तापमान

राज्य में इस सिस्टम के जाने के बाद 18 अक्टूबर से मौसम साफ होने लगेगा। इसके साथ ही तापमान में गिरावट होने लगेगी। वहीं 18-19 अक्टूबर को गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ के एरिया में सुबह-सुबह कई जगह कोहरा भी देखने को मिलेगा।

Read More- Rajasthan Election 2023: सोशल मीडिया पर आचार संहिता का हो रहा उल्लंघन, विज्ञापनों से हो रहा नेताओं का प्रचार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button