वायरल

Railway News: खुशखबरी! त्योहारी सीजन में रेलवे ने चलाई सात स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

Railway News: देश में दो महीने अब त्योहारों का सीजन रहेगा. 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो जाएंगे और फिर दशहरा, दीवाली, छठ पूजा के त्योहारों पर अतिरिक्त यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे विभाग द्वारा आधा दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई है. इससे लोगों को त्योहारों की भीड़ में यात्रा करने में परेशानी नहीं होगी. रेलवे विभाग द्वारा कोटा मंडल में होकर गुजरने वाली 7 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. रेलवे विभाग द्वारा मुंबई सेन्ट्रल-बरौनी-मुंबई सेन्ट्रल ट्रेन 10 अक्टूवर से प्रत्येक मंगलवार को मुंबई से चलेगी और 13 अक्टूबर से 26 दिसंबर तक प्रत्येक शुक्रवार को बरौनी से चलकर मुंबई सेन्ट्रल पहुंचेगी.

इन ट्रेनों को चलाया गया

यह ट्रेन दोनों दिशाओं में 12-12 फेरे लगाएगी. इस ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के 22 कोच होंगे. इस ट्रेन का कोटा मंडल के गंगापुर सिटी और भरतपुर में ठहराव होगा. इसी प्रकार बांद्रा टर्मिनल-जम्मू तवी-बांद्रा टर्मिनल एसी कोच स्पेशल ट्रेन का संचालन 15 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक किया जायेगा. यह ट्रेन वापसी में 17 अक्टूबर से प्रत्येक मंगलवार को चलेगी. इस ट्रेन में कुल 19 कोच होंगे. यह ट्रेन भी दोनों दिशाओं से 12-12 फेरे लगाएगी. इसी प्रकार बलसाड़-माता वैष्णो देवी कटरा-बलसाड़ स्पेशल ट्रेन का संचालन 5 अक्टूबर से प्रत्येक गुरूवार को किया जा रहा है. यह स्पेशल ट्रेन भी 28 दिसंबर तक चलाई जाएगी.

वैष्णो देवी कटरा से यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार 7 अक्टूबर से संचालित है. यह ट्रेन दोनों दिशाओं में 13-13 फेरे लगाएगी. इस ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के 22 कोच होंगे. इसी तरह बड़ोदरा-हरिद्वार-बड़ोदरा स्पेशल ट्रेन का संचालन 14 अक्टूबर से 30 दिसंबर तक किया जायेगा. यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार को बड़ोदरा से चलेगी और 15 अक्टूबर से प्रत्येक रविवार को हरिद्वार से चलेगी. यह ट्रेन दोनों दिशाओं में 12-12 फेरे लगाएगी.  इस ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के 22 कोच होंगे. इसी तरह अहमदाबाद-दरभंगा-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अहमदाबाद से प्रत्येक सोमवार 6 नवम्बर से चलेगी और दरभंगा से प्रत्येक बुधवार को 8 नवम्बर से चलेगी. यह ट्रेन दोनों दिशाओं में 8-8 फेरे लगाएगी. इस ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के कुल 22 कोच होंगे.

कई ट्रेनों में बढ़ाए गए कोच

एक ट्रेन इंदौर-माता वैष्णो देवी कटरा-इंदौर स्पेशल ट्रेन इंदौर से प्रत्येक बुधवार 11 संचालित की गई है. यह ट्रेन 27 दिसंबर तक माता वैष्णो देवी कटरा से 13 अक्टूबर से प्रत्येक शुक्रवार को इंदौर के लिए चलेगी. इस ट्रेन में भी विभिन्न श्रेणी के 22 कोच होंगे और यह ट्रेन दोनों दिशाओं से 12-12 फेरे चलेगी. इसी तरह एक स्पेशल ट्रेन सफदरगंज-बांद्रा टर्मिनल-सफदरगंज 13 नवम्बर से 25 दिसंबर तक प्रत्येक सोमवार को चलेगी और बांद्रा टर्मिनल से प्रत्येक मंगलवार को 14 नवम्बर से 26 दिसंबर तक चलेगी. इस ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के कुल 23 कोच होंगे और यह ट्रेन  दोनों दिशाओं में 7-7 फेरे लगाएगी. रेलवे विभाग द्वारा त्यौहार के सीजन की भीड़ को देखते हुए कई गाड़ियों में कोच भी बढ़ाये गए हैं, जिससे यात्रियों को सफर में करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button