इंडिया

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश-ओलावृष्टि से बढ़ी सर्दी, 21 अक्टूबर से फिर बदलेगा मौसम

Jaipur: राजस्थान में हुई बारिश-ओलावृष्टि (Rajasthan Weather) के बाद सर्दी बढ़ गई।बुधवार को गंगानगर, जैसलमेर, चूरू समेत उत्तर-पश्चिम राजस्थान के कुछ शहरों में दिन और रात का तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। वहीं अलवर और सीकर जिले में गुरुवार को सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई और इसी के साथ यहां सर्दी का असर बढ़ गया है।

उत्तर भारत में बर्फबारी की वजह से गिरेगा तापमान

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर भारत में हुई बर्फबारी के कारण अब अगले एक-दो दिन में रात का तापमान और गिरेगा, जिससे प्रदेश में सर्दी बढ़ेगी। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम राज्यों में 21-22 अक्टूबर से एक नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिससे गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चूरू के एरिया में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। अलवर शहर में गुरुवार सुबह से ही यहां कोहरा छाया हुआ है।

इन जिलों का गिरा तापमान

पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, जैसलमेर एरिया (Rajasthan Weather) में बारिश हुई, जिससे इन शहरों में दिन का तापमान गिरा और यहां ठंडक बढ़ी। जैसलमेर में कल दिन का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसी तरह श्रीगंगानगर, चूरू में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चूरू में अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे था। वहीं जैसलमेर में अधिकतम तापमान भी सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

सीकर में इतना रहा न्यूनतम तापमान

बारिश के बाद राज्य में रात का तापमान गिरा है और सीकर में न्यूनतम तापमान बीती रात 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां रात में अब लोगों को हल्के गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे है। राजस्थान में इस सीजन में पहली बार तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया है। इसी तरह रात में गंगानगर का तापमान 16.5, हनुमानगढ़ में 16.6, सिरोही में 16, फतेहपुर में 17.2 और पिलानी में तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

21 अक्टूबर से फिर बदलेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक नया वेर्स्टन डिर्स्टबेंस 21 अक्टूबर (Rajasthan Weather) से राजस्थान के उत्तर पश्चिम एरिया में एक्टिव होगा। हालांकि इस सिस्टम की तीव्रता कम होने के कारण इसका असर बीकानेर संभाग और जोधपुर के संभाग के कुछ जिलों में देखने को मिलेगा। यहां 21 अक्टूबर की शाम से आसमान में बादल छा सकते है और अगले एक-दो दिन हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

Read More- Rajasthan Election 2023: BJP का दावा- पार्टी में अब कहीं कोई कलह नहीं, बगावती सुर हुए बुलंद तो नड्डा ने जयपुर में सम्भाली बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button